13 मार्च 2019 | देश की राजनीति से 11 बड़ी खबरें




लोकतंत्र की रणभेरी बज चुकी है. हर पार्टी अपनी अपनी रणनीति तैयार करने में जुटी है. पार्टियाँ अपने अपने साथी तलाश रही है, उम्मीदवारों का चुनाव कर रही हैं, सही उम्मीदवारों को तलाश रही हैं. कुछ टूट रहे हैं तो कुछ जुट रहे हैं. तो जानिए कि आज 13 मार्च (बुधवार) को दिन भर बिहार और देश में क्या क्या हुआ?

1. आज की सबसे बड़ी खबर रही प्रधान मंत्री मोदी का ट्वीट. प्रधान मंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में देश के हर क्षेत्र के प्रभावशाली लोगों को लपेटा. लपेटने का बहाना था कि वे ज्यादा से ज्यादा वोटरों को बूथ तक आने के लिए कहें. इस बार तकरीबन 1.5 करोड़ वोटर पहली बार मतदाता बनेंगे. उनकी आयु 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच में है. भाजपा पहले ही बूथ लेवल पर अपनी उपस्थिति को मज़बूत करने के लिए मेराबूथसबसेमज़बूत नामक प्रोग्राम चला रही है. आज प्रधानमंत्री मोदी ने राहुल गांधी से लेकर शाहरुख़ खान सबको टैग करते हुए एक ट्वीट किया हालंकि सबसे अंदाज़ बयाँ अलग अलग था. किसी को फ़िल्मी अंदाज़ में कहा तो किसी को और अंदाज़ में. एक अपील उनहोंने दैनिक जागरण, इंडिया टुडे और Network18 के बॉस को किया जिसमें उनहोंने कहा कि मीडिया का लोकतंत्र में बड़ी भूमिका है. उनहोंने इन तीनों मीडिया के महारथी से आग्रह किया कि वह वोटर को जागरूक करें कि वे बूथ पर आएं और मतदान करें.

2. दिल्ली में वरिष्ठ कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल के आवास पर बिहार महागठबंधन के नेताओं की बैठक शुरू हो चुकी है. बैठक में राजद, कांग्रेस, आरएलएसपी और 'हम' के नेता शामिल हुए. द्रमुक प्रमुख एमके स्टालिन ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे.
3. कांग्रेस की पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर रावण से मेरठ के अस्पताल में मुलाक़ात की. चंद्रशेखर आज़ाद रावण को कल आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में देवबंद में गिरफ्तार किया गया था जिसके बाद उनकी तबियत बिगड़ गयी थी. रावण ने कहा कि वह लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ मैदान में उतरेंगे.
4. चुनाव आयोग ने गुरुवार को दिल्ली में सभी राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों तथा पर्यवेक्षकों की बैठक बुलाई है. बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा तथा चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा तथा चुनाव आयुक्त अशोक लवासा पर्यवेक्षकों को संबोधित करेंगे.
5. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर टिप्पणी करते हुए कहा कि जीजा जी के साथ साले साहब भी पारिवारिक भ्रष्टाचार में शामिल हैं. यूपीए सरकार में रक्षा से संबंधित सौदे और पेट्रोलियम संबंधित सौदे में संजय भंडारी और सी सी थंपी के तार जुड़े हैं। इन सौदों की जांच में पता लगता है जीजा जी के साथ साले साहब भी पारिवारिक भ्रष्टाचार में शामिल हैं.

6. चेन्नई में प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस का सामना नहीं करते. मैं हमेशा सामने आकर मीडिया के सवालों का सामना करता हूं. उनहोंने कहा कि अगर उनके जीजा रॉबर्ट वाड्रा की जांच हो सकती है, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी राफेल डील में उनकी कथित भूमिका के लिए जांच होनी चाहिए. उन्होंने ये भी कहा कि आर्थिक बढ़ोतरी सीधे-सीधे देश के मिजाज से जुड़ी है और डर के माहौल में आप इसकी उम्मीद नहीं कर सकते.
7. केरल में मुख्य निर्वाचन अधिकारी टीकाराम मीना ने राजनीतिक पार्टियों से कहा कि किसी भी परिस्थिति में सबरीमाला मंदिर के नाम पर वोट नहीं मांगा जाना चाहिए. इस संबंध में बयान जारी करने के बाद सोमवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी को बीजेपी की नाराजगी झेलनी पड़ी थी.
8. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने लोगों को 'राज्य सरकार चुनने का अधिकार नहीं देने' पर मोदी की आलोचना की है. नेशनल कॉन्फ्रें स के नेता ने कहा, "प्रिय नरेंद्र मोदी साहेब, आपको फेमस लोगों से वोट के लिए प्रेरित करने की अपील करते देख अच्छा लगा. हालांकि इसी के साथ आपकी सरकार जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव नहीं कराकर लोगों को जान-बूझकर मताधिकार से वंचित कर रही है." अपने दुसरे ट्वीट में उमर ने कहा कि जनता को अपनी सरकार के चयन का अधिकार न देने के बजाय केंद्र के एक व्यक्ति द्वारा शासन कराकर आप किस लोकतंत्र के बारे में ट्वीट कर रहे हैं यह इस बात का प्रमाण है. कृपया हमें अपनी सरकार चुनने का अधिकार दें.

9. लोकसभा चुनाव के लिए असम में असम गण परिषद (एजीपी) के फिर से बीजेपी के साथ गठबंधन करने पर एजीपी के नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंत ने नाखुशी जताई है. उन्होंने कहा कि पार्टी ने इस बारे में उनसे सलाह नहीं ली. महंत ने कहा, "मुझे इस बारे में नहीं पता था. मुझे मीडिया के जरिए आज सुबह पार्टी के इस फैसले के बारे में पता चला."
10. गोवा आरएसएस के पूर्व प्रमुख सुभाष वेलिंगकर ने कहा कि उनकी राजनीतिक पार्टी प्रदेश में दोनों लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बीजेपी का समर्थन नहीं करेगी. गोवा सुरक्षा मंच (GSM) के प्रमुख ने कहा कि अगर उनके उम्मीदवार चुनाव जीतते हैं, तो केंद्र में उनकी पार्टी के सांसद बतौर पीएम मोदी का समर्थन करेंगे.
11. सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के साथ अपनी दो तस्वीरें पोस्ट करने के लिये चुनाव आयोग ने दिल्ली के भाजपा विधायक ओम प्रकाश शर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी किया है.




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*