2004 जैसी राजनीतिक माहौल, सत्ता का तय है पलटना: तारिक अनवर




पूर्व राकांपा के नेता रहे तारिक अनवर ने देश की वर्तमान राजनीतिक माहौल 2004 जैसी बताया। जब विपक्षी दलों में ‘‘एकता के अभाव की बात’’ थी, लेकिन फिर भी उन्होंने लोकसभा चुनाव में भाजपा को पटखनी दे दी थी।

भाजपा के खिलाफ 2019 के लोकसभा चुनाव के सक्रियता पर अनवर ने कहा, ‘‘वर्तमान राजनीतिक स्थिति 2004 जैसी है जब एकता के अभाव की बात के बीच अटल बिहारी वाजपेयी के सामने प्रधानमंत्री पद का कोई उम्मीदवार न होने और शाइनिंग इंडिया अभियान के बावजूद लोगों ने विपक्षी दलों को वोट दिया और कांग्रेस ने केंद्र में सरकार बनाई।

बिहार के कटिहार से सांसद रहे तारिक अनवर ने हाल में पार्टी प्रमुख शरद पवार से मतभेदों के चलते राकांपा से इस्तीफा दे दिया। तब से वो लगातार भाजपा के खिलाफ महागठबंधन के प्रयास में जुटे हैं।



उनकी अध्यक्षता वाली कौमी तंजीम मंगलवार को दिल्ली में एक राष्ट्रीय एकता सम्मेलन करेगी जिसमें पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और गुलाम नबी आजाद, शरद यादव, मनोज झा, मीरा कुमार और सीताराम येचुरी सहित कई राजनीतिक नेता शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि तंजीम सांप्रदायिक सौहार्द मजबूत करने के लिए देशभर में 150 जनसभाएं करेगी।

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!