2020 के पहले दिन जनता को सौगात: महंगे पेट्रोल-डीज़ल, महंगे रसोई गैस और महंगा रेल किराया




नववर्ष की पूर्व संध्या पर जब पूरा देश जश्न मनाने की तैयारी कर रहा है तभी इस खबर ने उनके जश्न को फीका कर दिया. हालंकि बड़े मीडिया हाउस ने इस खबर को ज़्यादा प्राथमिकता से जनहित में बड़ी बड़ी कालिखों से नहीं पोता ताकि नववर्ष की बधाई महंगाई की शिकायतों में न बदल जाए. हमारी मीडिया इस मामले में अत्यंत संवेदनशील है और इसी लिए इसकी महानता पूरे विश्व में इन दिनों चर्चा में है.

खैर, हमें महंगाई की आदत हो गयी इसलिए भी अब यह ब्रेकिंग न्यूज़ नहीं बनती. हमारा सारा मुद्दा अभी विश्व नाज़ी बनने पर है. हम अभी एनपीआर, फिर एनआरसी की तैयारी में लगे हैं.

जिन लोगों के लिए यह खबर जानना ज़रूरी है उन्हें बता दिया जाता है कि आज से रेल का किराया बढ़ गया है. पेट्रोल डीज़ल और रसोई गैस की कीमत भी बढ़ गयी है.

देश के पमुख महानगरों में बिना सब्सिडी वाला गैस सिलिंडर करीब 19 रुपए महंगा हुआ है. आज से दिल्ली में 14.2 किलो वाला बिना सब्सिडी वाला सिलिंडर अको 714 रुपए में मिलेगा. कोलकाता में 747 रुपए मिलेगा. मुंबई में 684.50 रुपए और चेन्नई में यह 747 रुपए में मिलेगा. वहीँ 19 किलो वाला दिल्ली में 1241 रुपए में मिलेगा. कोलकाता में 1308 रुपए में और मुंबई में 1190 और चेन्नई में यह 1363 रुपए में मिलेगा.

रसोई गैस की कीमत में इज़ाफे के साथ ही नए साल पर इंडियन रेलवे ने भी किराए में बढ़ोतरी कर लोगों को तगड़ा झटका दिया है. नया रेल किराया आज यानी एक जनवरी से लागू हो गया है. रेलवे ने 4 पैसे प्रति किलोमीटर तक यात्री किराए में बढ़ोतरी की है.

रेलवे ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेन के लिए 2 पैसे प्रति किलोमीटर और एसी ट्रेन के किराए में 4 पैसे प्रति किमी की बढ़ोतरी की है.

मतलब कि अगर आपकी यात्रा पटना से दिल्ली तक कि है तो आपको 50 से 60 रुपए और चुकाने पड़ेंगे.

तेल कंपनियां भी इधर कई दिनों से लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही हैं। आज देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल की कीमत में औसतन 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। वहीं डीजल का दाम औसतन 18 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया है।

बढ़ोतरी के बाद चार महानगरों में यानी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत क्रमशः 75.14 रुपये प्रति लीटर, 77.79 रुपये प्रति लीटर, 80.79 रुपये प्रति लीटर और 78.12 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं डीजल की बात करें, तो दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 67.96 रुपये हो गई है, कोलकाता में 70.38 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 71.31 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 71.86 रुपये प्रति लीटर।

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं।

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!