गुजरात चुनाव : शुरुआती 2 घंटों में 10 फीसदी मतदान




अपना मताधिकार का उपयोग करने के बाद अपने ऊँगली की स्याही को दिखाते वोटर (चित्र साभार: ट्विटर)

-द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी डेस्क

गांधीनगर (गुजरात), 14 दिसंबर, 2017 | गुजरात चुनाव के दूसरे एवं अंतिम चरण के तहत गुरुवार को ठंड बढ़ने की वजह से शुरुआती कुछ घंटों में कम ही मतदाता मतदान के लिए घरों से निकले। मतदान के शुरुआती दो घंटों में सिर्फ 10 फीसदी मतदान ही हुआ। अधिकारी का कहना है कि दिन बढ़ने के साथ-साथ मतदाताओं की संख्या में इजाफा होगा।



वडोदरा और आसपास के शहरों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में गड़बड़ी को लेकर निर्वाचन आयोग से कई शिकायतें की गईं। कई स्थानों पर ईवीएम में गड़बड़ी की वजह से मतदान प्रक्रिया बाधित हुई।

दूसरे चरण के मतदान के तहत कुल 851 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनके भविष्य का फैसला दो करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे।

गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर सुबह आठ बजे मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई जो शाम पांच बजे तक जारी रहेगी।

इसे अंग्रेज़ी में भी पढ़ें: 2nd phase of Gujarat polls: 10% voting in 2 hours

पुलिस के मुताबिक, बनासकांठा के धनेरा में छिटपुट हिंसा की खबरें हैं, जहां कुछ असामाजिक तत्वों ने एक निर्वाचन अधिकारी पर हमला किया।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, गुजरात कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष भारतसिंह सोलंकी और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल सहित कई दिग्गज हस्तियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

जेटली ने अहमदाबाद में वोट डाला, वहीं नितिन पटेल ने काडी क्षेत्र में वोट डाला। सोलंकी बरसाड में अपने पैतृक गांव मेंदार्दा में वोट डालने पहुंचे, वहीं हार्दिक पटेल ने विरमगाम में वोट डाला।

शहरी क्षेत्रों के कई स्थानों में लोगों को स्वयं ही मतदान को लेकर जागरूकता फैलाते और आवासीय सोसाइटी के सदस्यों को वोट डालने का आग्रह करते देखा गया।

राज्य में नौ दिसंबर को हुए पहले चरण के मतदान के दौरान की तुलना में इस बार ठंड बढ़ गई है। पहले चरण के तहत 60 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था। ऐसा माना जा रहा है कि जैसे-जैसे दिन बढ़ेगा, मतदान करने वालों की संख्या में इजाफा होगा।

-आईएएनएस

 

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!