दुनिया भर के 59 नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने किया मोदी और इमरान से अपील- तनाव खत्म करें




नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी बच्चों के साथ (फोटो उनके द्वारा ट्वीट किया गया)

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को दुनियाभर के 59 नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने पत्र लिखकर दोनों देशों के बीच बढ़ रहे तनाव को खत्म करने का आग्रह किया है। रविवार को जारी एक बयान के अनुसार, “नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी द्वारा तैयार मंच लॉरिएट्स एंड लीडर्स फॉर चिल्ड्रेन (Laureates and Leaders for Children) के तत्वाधान में 59 नोबेल पुरस्कार विजेताओं के हस्ताक्षर वाला पत्र रविवार को संयुक्त राष्ट्र में भारत और पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधियों को सौंपा गया।”

पत्र के अनुसार, “हमारे बच्चों की भलाई के लिए, हम – लॉरिएट्स एंड लीडर्स फॉर चिल्ड्रन के तहत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मौजूदा तनाव को युद्ध में बदलने से रोकने के लिए बुद्धिमान नेतृत्व का प्रदर्शन करने तथा तत्काल सकारात्मक कदम उठाने की अपील करते हैं।”
पत्र के अनुसार, “सभ्य दुनिया में हिंसा, चरमपंथ और आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है। इस महामारी को ठोस और समयबद्ध कार्रवाई से जड़ से उखाड़ने की जरूरत है।”

पत्र में आगे लिखा है, “हम बार-बार दोहराते हैं कि बच्चे कभी युद्ध शुरू नहीं करते, लेकिन इसका सबसे बुरा असर इन्हीं पर होता है। इसलिए, हम दोनों प्रधानमंत्रियों, दोनों देशों की विश्वस्त संस्थानों, युवाओं और नागरिकों से क्षेत्र में शांति स्थापित करने के लिए साथ मिलकर तत्काल सक्रिय होने का आग्रह किया है।”

पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले नोबेल पुरस्कार विजेताओं में मलाला यूसुफजई, लेमा गबोवी, शिरिन इबादी, तवाक्कोल करमान, मुहम्मद यूनुस, जोस रामोस-होर्टा, एडवर्ड इंग्जाल्ड मोजर और मे-ब्रिट मोस व अन्य हैं।

कैलाश सत्यार्थी और मलाला ने व्यक्तिगत तौर से भी दोनों देशों के प्रधानमंत्री से भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध जैसी स्थिति को रोकने की अपील की है. उनहोंने अपने अपील ट्वीट किए हैं.

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!