भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या भारत प्रत्यर्पित होगा, ब्रिटेन के गृह मंत्री ने दिए आदेश

विजय माल्या (साभार: ट्विटर)




ब्रिटेन के गृह मंत्री ने शराब कारोबारी विजय माल्या को भारत प्रत्यर्पित किये जाने का आदेश दिया है. 9000 करोड़ रुपये से ज्यादा के घोटाले और मनी लॉन्डरिंग के मामले में विजय माल्या के प्रत्यर्पण के लिए भारतीय एजेंसियां लंबे समय से प्रयास कर रही थीं. हालांकि, अभी यह कहना जल्दबाजी होगा कि माल्या का प्रत्यर्पण हो ही जाएगा. इसमें आखरी फैसला आज से 14 दिन के बाद ही आएगा क्योंकि ब्रिटेन के गृह मंत्री के इस आदेश के बाद माल्या के पास अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने का 14 दिन का वक्त है.

आपको बता दें कि बैंकों का लोन लेकर फरार चल रहे शराब कारोबारी विजय माल्या को PMLA (Prevention of Money Laundering Act) कोर्ट ने पिछले दिनों ही भगोड़ा घोषित किया था. विजय माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने कोर्ट में याचिका दायर की थी. इस याचिका पर आज फैसला आया है. PMLA कोर्ट के बाद माल्या नए कानून के तहत देश का पहला आर्थिक भगोड़ा बन गया. बता दें कि कोर्ट ने इस फैसले को 26 दिसंबर 2018 को 5 जनवरी 2019 तक के लिए सुरक्षित रखा था. माल्या ने पीएमएलए कोर्ट ने दलील थी कि वह भगोड़ा अपराधी नहीं है और न ही मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध में शामिल है.

इससे पहले विजय माल्या ने दिसंबर महीने में आग्रह किया था कि उसे आर्थिक भगोड़ा अपराधी घोषित करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय के जरिये शुरू की गई कार्रवाई पर रोक लगाई जाए. कोर्ट ने माल्या की इस अर्जी को खारिज कर दिया था. विजय माल्या ने बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले को भी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. साथ ही माल्या ने मांग की थी कि कोर्ट उसकी संपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई पर भी रोक लगाए. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अपनी याचिका में माल्या को आर्थिक अपराध में भगोड़ा घोषित करने की मांग की थी. साथ ही उसकी संपत्ति जब्त की जाए और नए एफईओ कानून के प्रावधानों के तहत उसे केंद्र के नियंत्रण में लाया जाए. खास बात यह है कि ईडी ने अपने पहले के आवेदन में कहा था कि माल्या का शुरुआत से ही ऋण चुकाने का कोई इरादा नहीं था जबकि उसके और एमएस यूबीएचएल (यूनाइटेड ब्रेवरीज होल्डिंग्स लिमिटेड) के पास पर्याप्त संपत्तियां थीं जो ऋण चुकाने के लिए पर्याप्त थीं, माल्या ने जानबूझकर ऐसा किया है.

(NDTV से इनपुट के साथ)




Be the first to comment on "भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या भारत प्रत्यर्पित होगा, ब्रिटेन के गृह मंत्री ने दिए आदेश"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*