अभिनेत्री जायरा वसीम के साथ विमान में छेड़खानी




दंगल गर्ल ज़ायरा वसीम (फ़ोटो साभार: विकिपीडिया)

-द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी डेस्क

मुंबई (महाराष्ट्र), 10 दिसम्बर, 2017 | फिल्म अभिनेत्री जायरा वसीम ने दिल्ली से मुंबई की उड़ान के दौरान एक अधेड़ सहयात्री पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। महिला अधिकार कार्यकर्ताओं और नेताओं ने इस घटना की निंदा की है, एयरलाइन ने घटना के लिए माफी मांगी है और मुंबई पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर ली है। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता जायरा (17) ने इंस्टाग्राम के जरिए शनिवार रात को विस्तारा एयरलाइन्स में यात्रा के दौरान अपने साथ हुई छेड़खानी की शिकायत करते हुए दावा किया कि उनके पीछे बैठा अधेड़ शख्स उनकी पीठ और गर्दन पर पैर फिरा रहा था।

जायरा ने शख्स के पैर का स्नैपशॉट पोस्ट किया, जिसमें उसका पैर जायरा की सीट के आर्मरेस्ट पर नजर आ रहा है।

इंस्टाग्राम लाइव चैट पर डाला गया वीडियो जम्मू एवं कश्मीर की रहने वाली जायरा ने खुद ही शूट किया है।



वीडियो में बेहद परेशान दिख रही जायरा ने कहा, “मैं अभी विमान से उतरी हूं और इस पूरी घटना पर मैं चिल्लाई..ऐसा नहीं होना चाहिए..आपके साथ इस तरह का व्यवहार नहीं होना चाहिए या आपको ऐसा महसूस नहीं कराया जाना चाहिए। यह भयावह है।”

उन्होंने कहा, “क्या इस तरह से वे लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे? अगर हम अपनी मदद खुद करने का फैसला नहीं करें तो कोई भी हमारी मदद नहीं करेगा और यह सबसे भयावह बात है।”

जम्मू एवं कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जायरा के साथ हुई इस घटना से वह स्तब्ध रह गई हैं।

मुफ्ती ने प्रशासन से कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह करते हुए ट्वीट किया, “महिलाओं के साथ कोई भी उत्पीड़न या अपराध होने पर तेजी और प्रभावी रूप से मामले को निपटाना चाहिए। जायरा के साथ जो हुआ उससे मैं स्तब्ध हूं।”

जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि विस्तारा द्वारा आरोपी की पहचान की जानी चाहिए और उसके खिलाफ मामला दर्ज होना चाहिए।



राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) के साथ ही दिल्ली और महाराष्ट्र महिला आयोग ने अभिनेत्री जायरा वसीम के साथ विमान में हुई छेड़खानी को लेकर रविवार को उनसे पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का आग्रह किया।

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल और महाराष्ट्र महिला आयोग की अध्यक्ष विजया राहतकर ने संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करने के लिए नोटिस भी जारी किया।

दिल्ली महिला आयोग पहले ही एयरलाइंस द्वारा इस संबंध में उठाए गए कदम की विस्तार से जानकारी देने की मांग कर चुका है।

विस्तारा एयरलाइंस ने जायरा से माफी मांगते हुए मामले की विस्तार से जांच कराए जाने की बात कही।

एयरलाइंस के आधिकारिक ट्विटर पेज पर एक पोस्ट में कहा गया, “हम जायरा वसीम की हर जरूरी तरीके से सहायता करेंगे और अगर वह इस मामले को पुलिस में दर्ज कराने का फैसला करती हैं तो भी उनकी मदद करेंगे..उन्हें जिस अनुभव से गुजरना पड़ा, हम उसके लिए माफी मांगते हैं और हम इस तरह का व्यवहार बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेंगे।”

फिल्म बिरादरी से निर्देशक ओनिर और अभिनेत्री स्वरा भास्कर भी जायरा के समर्थन में आगे आईं, जिन्होंने फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ में उनके अभिनय को सराहा था।

ओनिर ने ट्वीट किया, “शर्म की बात है विस्तारा की तुम्हारे कर्मचारियों ने कुछ नहीं किया। सभी यात्रियों को शर्म आनी चाहिए, वे भी इस मामले में दोषी हैं। एयरलाइंस के लिए सीट नंबर के आधार पर उस शख्स का पता लगाना मुश्किल काम नहीं है। उसकी गिरफ्तारी होनी चाहिए और सजा मिलनी चाहिए।”

स्वरा ने इसे असहनीय घटना बताते हुए कहा कि जायरा को अपनी लड़ाई जारी रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अब हम एक ऐसे मुकाम पर पहुंच गए हैं जहां एक 17 साल की बच्ची को हमें याद दिलाना पड़ रहा है कि सही क्या है और गलत क्या है।

रेसलर बबीता फोगाट ने भी जायरा का समर्थन एक वीडियो ट्वीट कर किया। अभिनेत्री ने ‘दंगल’ में बबीता का किरदार निभाया था।



बबीता ने कहा, “अगर कोई आपके साथ दुर्व्यवहार करता है, तो उसके मुंह पर जोरदार तमाचा मारो। वे दोबारा ऐसी हरकत करने की हिम्मत नहीं करेंगे। जायरा, तुम्हें किसी से डरने की जरूरत नहीं है और वास्तविक जीवन में भी बस धाकड़ बनो।”

-आईएएनएस

Liked it? Take a second to support समीर भारती on Patreon!