पश्चिम बंगाल में अमित शाह को रथ यात्रा की इजाजत नहीं




Ajmer: Election officials collect their Electronic Voting Machine (EVM) from an EVM distribution centre ahead of the state Assembly elections, in Ajmer, Thursday, Dec. 6, 2018. (PTI Photo) (PTI12_6_2018_000112B)

पश्चिम बंगाल सरकार ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की कूचबिहार से प्रस्तावित रथ यात्रा को अनुमति देने से यह कहते हुए इनकार कर दिया है कि इससे सांप्रदायिक तनाव फैल सकता है। राज्य सरकार के महाधिवक्ता (एजी) किशोर दत्ता ने गुरुवार को कलकत्ता हाई कोर्ट को यह जानकारी दी कि एसपी ने शुक्रवार से बीजेपी अध्यक्ष की प्रस्तावित रथ यात्रा को अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

अमित शाह का राज्य में पार्टी की ‘लोकतंत्र बचाओ रैली’ आयोजित करने का कार्यक्रम है, जिसमें 3 रथ यात्राएं शामिल हैं। बीजेपी ने रथ यात्रा की इजाजत लेने के लिए बुधवार को कलकत्ता हाई कोर्ट का रुख किया था। उसे वहां से भी राहत नहीं मिली।

हाई कोर्ट ने कहा कि बीजेपी की कूचबिहार रथ यात्रा अगली सुनवाई की तारीख 9 जनवरी 2019 तक टाली जाती है। इसके बाद बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि पार्टी इस फैसले को चुनौती देगी।

बीजेपी की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष दिलीप घोष के वाहन पर गुरुवार को कूचबिहार जिले के सीतलकुची इलाके में अज्ञात तत्वों ने हमला कर दिया।

घोष ने कहा, ‘टीएमसी नेताओं ने मेरी कार पर हमला किया और चिल्ला कर मुझे वापस जाने के लिए कहा। हिंसा के दौरान मेरे कुछ पार्टी कार्यकर्ता घायल हो गए। पुलिस ने कुछ भी नहीं किया।’ टीएमसी के रविंद्र नाथ घोष ने आरोपों को गलत बताया है।

(इनपुट पीटीआई)

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!