पिछड़े और सामान्य वर्ग को उज्ज्वला से जोड़ने की तैयारी




नई दिल्ली : तीन राज्यों में भाजपा को चुनावी हार के बाद अपने नीति परिवर्तन में लग चुकी है | यही वजह है कि प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन का लाभ अब तक इस योजना से वंचित सामान्य और पिछड़े वर्ग के गरीब परिवारों को भी देने की तैयारी शुरू हो गई है। ऑइल कम्पनियां इसी महीने इसकी आधिकारिक घोषणा कर सकती हैं। वहीं, जानकार इसे लोकसभा चुनाव से भी जोड़कर देख रहे हैं।

भारत पेट्रोलियम के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, विस्तारित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 इसी महीने शुरू करने का खाका तैयार हो चुका है। शुक्रवार को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तीनों ऑइल कम्पनियों के अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई।

पीएम उज्ज्वला योजना के तहत सात श्रेणियों में योजना का लाभ पहुंचाने का निर्देश दिया गया था, लेकिन यूपी में सिर्फ तीन श्रेणियों के लोग पाए गए थे। इसमें आर्थिक तौर पर कमजोर एससी/एसटी परिवार, पीएम आवास योजना के लाभार्थी और अन्त्योदय कार्डधारक शामिल थे, लेकिन अब केंद्र सरकार ने इसमें संसोधन का मसौदा तैयार किया है। इसके तहत पिछड़ी जाति और सामान्य वर्ग के गरीब वंचित परिवारों को भी योजना का लाभ देने की रणनीति तैयार की गई है।

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!