बिहार: महिला पुलिसकर्मी की मौत के विरोध प्रदर्शन में 175 कॉन्स्टेबल बर्ख़ास्त




बिहार की राजधानी पटना में बीते शुक्रवार को एक ऐसा मामला सामने आया जिसमें अनुशासनहीनता के आरोप में 175 पुलिस कॉन्स्टेबल को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया बर्खास्त होने वालों में ज्यादातर महिलाएं शामिल हैं।

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक इस घटना के समय आक्रोशित पुलिसवालों ने आसपास की दुकानों को बंद कराया और आम लोगों की पिटाई भी की। यहाँ तक की कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई। बताया जा रहा की इसमें महिलाएं भी शामिल थीं।

पटना पुलिस लाइन में शुक्रवार को सविता नाम की एक महिला पुलिसकर्मी की डेंगू की वजह से मौत हो गई थी। इसके बाद प्रशिक्षु पुलिसकर्मियों ने हंगामा कर दिया था। उनका आरोप था कि महिला पुलिसकर्मी को छुट्‌टी नहीं दी गई, जिसके कारण उसकी तबियत ज्यादा बिगड़ी और मौत हो गई। बवाल के दौरान पुलिसकर्मियों ने एसपी-डीएसपी को पीटा था।



इस मामले में एनडीटीवी के मुताबिक पटना जोन के आईजी नय्यैर हसनैन खान की जांच के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। खान ने 48 घंटे के भीतर इस मामले में अपनी जांच रिपोर्ट पेश की।

बर्खास्त पुलिसकर्मियों पर हत्या का प्रयास, दंगा करने, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, अधिकारियों पर हमला करने जैसे संगीन आरोप हैं। इस मामले में उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है। वहीं, उनमें से कुछ ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि वे इस कार्रवाई के खिलाफ कोर्ट जाने की तैयारी में।

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!