कमाल है! बॉलीवुड एक्टर बनेंगी बिहार में जूनियर इंजिनियर, मेरिट लिस्ट में रही टॉपर, तीसरे टॉपर का नाम गुप्त कोड में




बिहारवासियों को बॉलीवुड की सनसनी सनी लियोन (Sunny Leone) के ठुमके बिहार के पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में देखने को मिल सकता था अगर वह नाम उसी का होता जो बिहार के पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की लापरवाही से छप गया है. है न कमाल!

पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट (PHED), बिहार ने कल अपनी आधिकारिक वेबसाइट phed.bih.nic.in पर जूनियर इंजीनियर (JE) की भर्ती के लिए उम्मीदवारों की एक अनंतिम मेरिट सूची जारी की है। सूची के अनुसार, अधिकतम अंक लाने वाली सनी लियोन नाम की उम्मीदवार हैं। हालांकि ऐसा नहीं है.

लियोन, विभाग के आधिकारिक परिणाम में, 27 वर्षीय एकल महिला हैं जिनका पांच साल का कार्य अनुभव है। उनके पिता लियोन लियोन हैं और वह जनरल श्रेणी से आती है। आवेदक ने अपने शैक्षणिक रिकॉर्ड के आधार पर 73.50 अंक प्राप्त किए हैं और अपने अनुभव के आधार पर 25 अंकों के पूर्ण अंक प्राप्त किए हैं। दोनों को मिलाकर कुल 98.50 स्कोर के साथ वह मेरिट सूची में शीर्ष पर हैं।

तीसरे रैंक धारक का नाम समझने के लिए आपको कंप्यूटर विज्ञान में इंजीनियरिंग करना होगा. यह नाम निमोनिक्स (menmonics) में है। वह ईबीसी श्रेणी से संबंधित पुरुष है। सेकंड टॉपर के पिता ओम पुरी हैं जो भी संदिग्ध लगता है।

इंडियन एक्सप्रेस को विभाग के संयुक्त सचिव, अशोक कुमार ने अपनी सफ़ाई में कहा कि “यह किसी के द्वारा की गई शरारत है। सूची को अपलोड कर दिया गया है क्योंकि यह उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त आंकड़ों पर आधारित है। जिसने भी आवेदन पत्र में अपना नाम, पिता का नाम और अन्य विवरण भरा है, सूची उसी के समान है और विभाग द्वारा कोई डेटा दर्ज नहीं किया गया है।”

परीक्षा के लिए कुल 17,911 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था और उनमें से प्रत्येक के अंक ऑनलाइन प्रदर्शित किए गए हैं। कुल 214 रिक्तियां की भर्ती परीक्षा द्वारा की जानी हैं। अगले दौर के लिए, 642 उम्मीदवारों (रिक्तियों की संख्या) को उनके स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए जाएंगे और ‘सनी लियोन’ सरकारी परीक्षा के दावेदारों में से एक है।

सूची में प्रदर्शित जानकारी को सही ठहराने के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे, जिसमें, कुमार के अनुसार विभाग ऐसे ‘शरारतियों’ को निकाल बाहर करेगा।

इस बीच, विभाग ने अपने आवेदन में दी गई जानकारी को सही करने के लिए उम्मीदवारों को एक अवसर दी है। वह 24 फरवरी, 2019 तक इसे सुधार सकते है।

सनी लियोन को इसका पता चला तो उनहोंने हँसते हुए कि वह खुश हैं कि उनहोंने इतना अच्छा स्कोर किया।

बिहार के विपक्ष के नेता तेजस्वी ने अपने ट्वीट में कहा कि “नीतीश चाचा की “फ़र्ज़ी शिक्षा, फ़र्ज़ी डिग्री और फ़र्ज़ी नियुक्ति” जैसी नीतियों के चलते अब बिहार में ‘सनी लियोन’ ने जूनियर इंजीनियर की परीक्षा में टॉप किया है। लगता है जनादेश लुटेरी डबल इंजन सरकार में डबल ईंधन का प्रयोग होने लगा है।“

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*