विधान सभा उप चुनाव: जींद में जीती BJP, तो कांग्रेस ने राजस्थान की रामगढ़ पर फ़तेह हासिल की




Randeep Surjewala
कांग्रेस उम्मीदवार रणदीप सुरजेवाला अपनी हार के बाद मीडिया से बात करते हुए

हरियाणा के जींद विधानसभा और राजस्थान के रामगढ़ के उप चुनाव में भाजपा और कांग्रेस ने क्रमशः जीत दर्ज करी. जींद उप-चुनाव में कांग्रेस, भाजपा, इनेलो और नवगठित जननायक जनता पार्टी के उम्मीदवार मैदान में थे. जींद के लिए बीते 28 जनवरी को मतदान हुआ था और 75.77 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. यहाँ से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार कृष्ण मिड्ढा ने हासिल की जीत. जेजेपी के दिग्विजय सिंह चौटाला दूसरे नंबर पर रहे तो कांग्रेस उम्मीदवार रणदीप सुरजेवाला तीसरे नंबर पर रहे. भारतीय जनता पार्टी को 50566, जेजेपी को 37631 और कांग्रेस को मात्र 22740 वोट मिले.



राजस्थान की रामगढ़ विधानसभा पर कांग्रेस ने जीत हासिल कर ली है. कांग्रेस की उम्मीदवार साफिया जुबैर खान को 83311 वोट मिले हैं तो वहीं भाजपा 71083 को वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रही. बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार जगत सिंह को केवल 24156 वोट ही मिल पाए. नतीजों का ऐलान होने से पहले भाजपा के उम्मीवार सुखवंत सिंह मतदान केंद्र छोड़कर चले गए थे, उन्होंने उस दौरान कहा कि बहुजन समाज पार्टी ने हमारे वोट काटे हैं, जिसकी वजह से हम हार गए. बता दें, सात दिसम्बर को राजस्थान विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पूर्व रामगढ़ विधानसभा (Ramgarh Election News) क्षेत्र के बसपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिये गये थे. यहां दो महिलाओं समेत कुल 20 उम्मीदवार मैदान में थे. बहुजन समाजवादी पार्टी ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री नटवर सिंह के पुत्र जगत सिंह को चुनाव मैदान में उतारा था, जबकि सत्ताधारी कांग्रेस ने अलवर की पूर्व जिला प्रमुख साफिया जुबैर खान को और भाजपा ने पूर्व प्रधान सुखवंत सिंह को मैदान में उतारा था.

रणदीप सुरजेवाला ने अपनी हार स्वीकार करते हुए जीते हुए कृष्ण मिड्ढा और हरियाणा के मुख्य मंत्री को बधाई दी. उनहोंने कहा कि कृष्ण और खट्टर जींद की जनता का कल्याण करेंगे वहीँ गहलोत ने अपनी जीत की ख़ुशी जताई और कहा कि इससे लोक सभा में हमारी स्थिति बेहतर होगी.

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!