तमिलनाडु : आर. के. नगर उपचुनाव के लिए प्रचार समाप्त




Photo: Unique Times

मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी डेस्क

चेन्नई, 19 दिसम्बर| तमिलनाडु की अति महत्वपूर्ण विधानसभा सीट राधाकृष्णनन नगर के उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार यहां मंगलवार शाम समाप्त हो गया। यहां मतदान 21 दिसंबर को होने वाला है। इस सीट पर 59 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां के 2.06 लाख मतदाता 21 दिसंबर को यहां के 200 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।


स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए यहां उचित संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

यह सीट तमिलनाडु की मुख्यमंत्री और अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम(एआईएडीएमके) की अध्यक्ष जे. जयललिता के पांच दिसंबर, 2016 को हुए निधन के बाद खाली हुई थी।

यहां हालांकि चुनाव इस वर्ष अप्रैल में प्रस्तावित थे, लेकिन बाद में यहां एक उम्मीदवार द्वारा मतदाताओं को रिश्वत देने की रपट सामने आने के बाद चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

यह चुनाव सत्तारूढ़ एआईएडीएमके पार्टी के लिए अग्निपरीक्षा साबित होने वाली है। जयललिता के निधन के बाद यहां उत्पन्न राजनीतिक उठापटक के बाद ओ.पन्नीरसेल्वम पार्टी से अलग हो गए थे, जिसके बाद वी.शशिकला व दिनाकरण को पार्टी से बाहर करने की शर्त पर पन्नीसेल्वम गुट ने पार्टी के साथ मिलकर फिर सत्ता बनाई है और ओ. पन्नीरसेल्वम को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

उपचुनाव से पहले यहां कई तरह के मोड़ आए, जिसमें अभिनेता विशाल कृष्णा के नामांकन पत्र को खारिज करने व विवादास्पद चुनाव अधिकारी के. वेलुसामी को बदला जाना शामिल है।

उपचुनाव से पहले कई पार्टियों पर मतदाताओं को रिश्वत देने का आरोप लगा और उड़न दस्ते ने अभियान के दौरान कई लोगों से लगभग 30 लाख रुपये जब्त किए।

मतगणना 24 दिसंबर को होगी।

–आईएएनएस

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!