चुनावी चरित्र हनन: तेजस्वी ने कहा नीतीश कई बार प्रयास कर चुके हैं महागठबंधन में वापस आने की




तेजस्वी यादव (फाइल फ़ोटो)

नीतीश कुमार ने आरजेडी के साथ गठबंधन करने के लिए कई प्रयास किए: तेजस्वी यादव

राजद नेता तेजस्वी यादव ने अपने पिता की किताब “Gopalganj to Raisina” के हवाले से दावा किया है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार राजद के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं, उन्होंने कहा कि वर्तमान सीएम ने राजद से हाथ मिलाने के कई प्रयास किए हैं।

बिहार के पूर्व सीएम ने कहा, “मैं इसे पूरी जिम्मेदारी के साथ कहता हूं, नीतीश कुमार ने हमारे साथ वापस आने और फिर से गठबंधन बनाने के कई प्रयास किए। उन्होंने कई अलग-अलग तरीकों की कोशिश की।“

पीएम मोदी चुनाव जीतने के लिए आईटी डिपार्टमेंट और सीबीआई का इस्तेमाल कर रहे हैं: मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार 5 अप्रैल को कर्नाटक के मुख्यमंत्री द्वारा आईटी विभाग द्वारा उत्पीड़न किए जाने की शिकायतों का हवाला दिया। खड़गे ने कहा कि यह एक सतत अभ्यास है।

मोदी जी ED, I-T & CBI का इस्तेमाल कर रहे हैं। वह वह सब कुछ कर रहे हैं जिससे वह विपक्ष को हताश कर सकें और चुनाव जीत सकें, क्योंकि वह सही तरीके से जीत की उम्मीद खो चुके हैं।

विपक्ष का एजेंडा मुझे सत्ता से हटाना है, वंशवादी राजनीति को बढ़ावा देना है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों को आज नारा दिया कि उनका एकमात्र एजेंडा उन्हें सत्ता से बेदखल करना और वंशवादी राजनीति को बढ़ावा देना है।

सहारनपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए, उन्होंने कांग्रेस पर यह आरोप लगाया कि वह पिछड़े वर्गों के कल्याण के खिलाफ है और उसने इसके चुनावी घोषणापत्र को “ढकोसला पत्र” करार दिया।

“विपक्ष का एकमात्र एजेंडा मोदी हटाओ है। उनका एकमात्र इरादा वंशवाद को बढ़ावा देना है,” उन्होंने कहा।

11 अप्रैल को पहले चरण के मतदान वाले पश्चिमी उत्तर प्रदेश की चुनावी रैली में, प्रधान मंत्री ने आरएलडी प्रमुख अजीत सिंह पर भी लोगों पर हो रहे अत्याचारों को भूल जाने और “स्वयं के लिए आवाज़ न उठाने” का आरोप लगाया।



पीएम ने एयर स्ट्राइक का श्रेय लिया, क्या वह एक राइफल भी पकड़ सकते हैं: राहुल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बालाकोट हवाई हमले का श्रेय लेने का आरोप लगाते हुए, कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने आज उन्हें “सिर्फ पांच मिनट” के लिए राइफल पकड़ने या जम्मू-कश्मीर की बस में अकेले यात्रा करने की चुनौती दे डाली।

एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, गांधी ने कहा कि “चौकीदार” मोदी ने बस एक ही काम किया, उनहोंने सुनिश्चित किया कि “उनके बॉस” उद्योगपति अनिल अंबानी को राफेल लड़ाकू जेट का ठेका मिले।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस लोगों को एकजुट करने में विश्वास करती है जबकि भाजपा लोगों को विभाजित करती है।

योगी आदित्यनाथ को कुछ पता नही: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने आज योगी आदित्यनाथ के लिए “मुस्लिम लीग एक वायरस” टिप्पणी का मजाक उड़ाया. उनहोंने कहा कि ऐसा लगता है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री इस से प्रभावित हैं और हिंदुत्व के नेता को “कुछ नहीं पता”।

“वह वायरस की बात करते हैं। उन्हें कुछ भी नहीं पता। वह केवल लोगों को धोखा देना जानते हैं,” यादव ने संवाददाताओं से टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर कहा।

आज सुबह एक ट्वीट में, आदित्यनाथ ने कहा था “मुस्लिम लीग एक वायरस है” और प्रमुख विपक्षी दल, कांग्रेस इससे प्रभावित है।

मोदी ने अपने गुरु आडवाणी को निकाल फेंका, क्या यही हिंदूत्व है: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भाजपा के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी को अपमानित करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अपने गुरु का अनादर करना हिंदू संस्कृति नहीं है।

“भाजपा हिंदू धर्म की बात करती है। हिंदू धर्म में, गुरु सर्वोच्च होता है। यह गुरु-शिष्य परंपरा की बात करते हैं। मोदी के गुरु कौन हैं? आडवाणी। मोदी ने आडवाणी को जूता मारकर मंच से निकाला,“ गांधी ने कहा।

भाजपा के वरिष्ठ नेता आडवाणी ने अपने ब्लॉग में कल लिखा था कि भाजपा ने अपने राजनीतिक विरोधियों को कभी भी राष्ट्र विरोधी नहीं माना। आडवाणी को इस बार लोक सभा का टिकट नहीं दिया.

‘बेटी बचाओ’ योजना विफल, कन्याश्री योजना को संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार मिला: ममता

तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बेटी बचाओ, बेटी पढाओ योजना फ्लॉप है, जबकि पश्चिम बंगाल में ममता सरकार की शुरू की गई लड़कियों के लिए कन्याश्री योजना को संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार मिला है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कन्याश्री कार्यक्रम के लिए संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार जीता है, जिसे 2012 में बालिकाओं की शिक्षा और उनकी भलाई के लिए शुरू किया गया था।

दार्जिलिंग लोकसभा क्षेत्र में आने वाली नक्सलबाड़ी की एक रैली में उन्होंने कहा, “मोदी की बेटी बचाओ, बेटी पढाओ’ से बालिकाओं को कोई वास्तविक मदद नहीं मिला और यह फ्लॉप रहा।”

‘मुस्लिम लीग वायरस’ से पीड़ित: आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज “मुस्लिम लीग” को एक “वायरस” करार दिया और दावा किया कि कांग्रेस इससे प्रभावित है, जिस पर विपक्षी दल ने मुंहतोड़ जवाब देते हुए कहा कि वह खुद “वायरस” हैं जिसे इस चुनाव ख़त्म कर दिया जाएगा।

केरल के वायनाड से राहुल के नामांकन दाखिल करने के एक दिन बाद आदित्यनाथ ने ट्वीट किया “जैसा को तैसा” जिस पर जबानी जंग छिड़ गया।

“मुस्लिम लीग एक वायरस है। यदि कोई इस वायरस से प्रभावित है, तो वह जीवित नहीं रह सकता है और आज मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस इससे प्रभावित है। सोचो, अगर वे जीत गए तो क्या होगा? यह वायरस पूरे राष्ट्र में फैल जाएगा, ”आदित्यनाथ ने ट्विटर पर कहा।

लोकतंत्र, संविधान बीजेपी शासन में ख़तरे में: गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज कहा कि देश का संविधान और लोकतंत्र भाजपा के शासन में खतरे में है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर निशाना साधते हुए गहलोत ने कहा कि दोनों ने पांच साल तक देश में शासन किया और लोगों को केंद्रीय मंत्रियों के नाम तक नहीं पता।

“संविधान और लोकतंत्र खतरे में है और यह बताना मेरा कर्तव्य है। भाजपा नेताओं ने कांग्रेस मुक्त भारत के बारे में बात की और उनकी आलोचना करने वालों को राष्ट्र-विरोधी माना जाता है, ”गहलोत ने पाली में एक सार्वजनिक बैठक में कहा।

“यह आज देश की सामान्य स्थिति है। यह चिंताजनक है और आपको यह पता होना चाहिए,” उनहोंने आगे कहा.

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!