बिहार: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अपनी जीत के लिए करा रही सर्वे




Patna : बिहार में लोकसभा चुनाव से पहले राजद के साथ कांग्रेस ने सीटों के बंटवारे के संबंध में बातचीत शुरू करने से पहले पार्टी ने सर्वे शुरू भी कर दिया है. बिहार में कांग्रेस कितनी सीटों पर जीत हासिल कर पाएगी इसका पता लगाने के लिए बकायदा एक सर्वे कराया जा रहा है।

ख़बरों की माने तो 2019 में कांग्रेस खुद को 2014 के मुकाबले ज्यादा मजबूत स्थिति में मानती है और इस बार उन सीटों को पहले से चिन्हित कर लेना चाहती है, जहां उसकी जीत की अधिक संभावना रहेगी। कांग्रेस ने 2014 के लोकसभा चुनाव में राजद के साथ गठबंधन में बिहार की 12 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसे 8.40 फीसदी वोट और दो सीटें मिलीं थीं।

मीडिया सूत्रों के मुताबिक राज्‍य में शुरू हुआ कांग्रेस का सर्वेक्षण दो स्तरों पर हो रहा है। एक तरफ पार्टी अपने स्तर से विभिन्न लोकसभा सीटों का परीक्षण करा रही है, तो दूसरी तरफ ‘स्वतंत्र सर्वेक्षण’ के लिए उसने एक एजेंसी की भी सेवा ली जा रही है।

बिहार में पार्टी की गतिविधि को देख रहे कांग्रेस के एक नेता ने कहा, ‘हम कितनी सीटों पर लड़ेंगे, इससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह तय करना है कि हम कितनी सीटें जीत सकते हैं, इसलिए सर्वेक्षण में हम उन सीटों को चिन्हित कर लेना चाहते हैं जहां हम जीतने की स्थिति में हैं।’

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!