मिशन 500 करोड़ के जुगाड़ में जुटी कांग्रेस




नई दिल्ली : जहां एक तरफ देश की जनता महंगाई की मार झेल रही है वहीँ राजनैतिक पार्टियां भी आर्थिक संकट से गुजर रही है। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने जनता से पैसे जुटाने की बात कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव की तैयारी के लिए कांग्रेस पूरे देश मे 10 लाख बूथों से 500 करोड़ का चंदा जमा करेगी। यह अभियान गांधी जयंती 2 अक्टूबर से शुरू करेगी 19 नवम्बर तक ये इंदिरा गांधी की जयंती तक होगा। पार्टी ने सभी बूथ कमेटी को पांच हजार रुपए चंदा जमा करने का टारगेट दिया है।

सूत्रो के मुताबिक, पार्टी निचली पायदान से सभी घर से पांच, दस रुपए तक जमा करने के लिए बोला गया है। साथ-साथ ही कार्यकर्ता पर्चे भी बांटेंगे। काँग्रेस पार्टी के नए कोषाध्यक्ष अहमद पटेल ने सभी प्रदेश कोषाध्यक्षों और अध्यक्षों की दिल्ली में बैठक बुलाई गयी थी और फीडबैक लिया गया था। इसके बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के तहत भी अहमद पटेल और अशोक गहलोत ने प्रदेश अध्यक्षों और कोषाध्यक्षों से बात किए फिर घर-घर जा कर चंदा और जनसंपर्क की रणनीति को अंतिम रूप दिया गया।

कांग्रेस नेताओं का मानना है कि इससे जमीनी स्तर पर जनधार मजबूत होगा और जनता भी खुद को पार्टी से जुड़ा हुआ महसूस करेगी।

पहले कर्नाटक चुनाव के दौरान भी कांग्रेस ने एक उम्मीदवार के लिए ऑनलाईन चंदा मांगा था। सबसे पहले ऑनलाइन चंदे का सबसे सफल प्रयोग दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने शुरू किया था।

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!