राफ़ेल पर रक्षा मंत्री और भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर का राहुल गांधी और कांग्रेस को जवाब




रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में राफ़ेल पर जवाब देते हुए

शीतकालीन सत्र में कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों सहित सत्ता पक्ष की शिव सेना भी सदन में मोदी सरकार पर राफ़ेल को लेकर आक्रामक रही. सब लोगों ने सुर में सुर मिलाकर मोदी सरकार को राफ़ेल डील का मामला संयुक्त संसदीय कमिटी को सौंपने की मांग की. राहुल गांधी ने पांच सवाल किए जिसके जवाब पर रक्षा मंत्री ने आक्रामक ढंग से कांग्रेस पर वार किया. उनहोंने कांग्रेस के भ्रष्ट होने का हवाला दिया और कुछ प्रश्न भी किए. रक्षा मंत्री के अलवा भाजपा के सांसद अनुराग ठाकुर ने भी कांग्रेस पर तीखा प्रहार किया.



केंद्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने आज राफेल मुद्दे पर बहस के दौरान लोकसभा में कहा, “राहुल गांधी की फ्रांस के राष्ट्रपति से जो भी बात हुई, उसकी आधिकारिक प्रति संसद के समक्ष रखी जानी चाहिए… कांग्रेस अध्यक्ष ने देश और संसद को गुमराह किया है…”

रक्षा मंत्री ने कहा कि राफेल पर कांग्रेस घड़ियाली आंसू बहा रही है. कांग्रेस ने एचएएल की हालत सुधारने के लिए कुछ नहीं किया. साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने एचएएल से हेलीकॉप्टर क्यों नहीं खरीदे.

केंद्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने राफेल मुद्दे पर बहस के दौरान लोकसभा में कहा, “हर ‘AA’ के लिए वहां ‘Q’ और ‘RV’ रहे हैं…” राहुल गांधी अनिल अम्बानी को संक्षेप में एए कह रहे थे. ऐसा उनहोंने तब कहा जब स्पीकर ने बुधवार को उनसे कहा कि आप सदन में किसी का नाम इस तरह से नहीं ले सकते.

केंद्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने राफेल मुद्दे पर बहस के दौरान लोकसभा में कहा, “रक्षा के लिए सौदा करना और रक्षा के नाम पर सौदा करने में फर्क होता है… हम रक्षा के नाम पर सौदा नहीं करते… हम रक्षा के लिए सौदा करते हैं, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा प्राथमिकता होती है…”

रक्षामंत्री ने कहा कि सरकार हर सवाल का जवाब देने को तैयार है लेकिन कांग्रेस को रक्षा सौदे की गोपनीयता समझनी चाहिए. रक्षा मंत्री ने कहा कि पहला राफेल विमान 2019 यानी डील के 3 साल के भीतर आ जाएगा जबकि कांग्रेस यह काम नहीं कर पाई. उन्होंने कहा कि 2022 तक सभी विमान यानी 36 विमान भारत आ जाएंगे. यूपीए के वक्त में 10 साल तक करार की प्रक्रिया तक पूरी नहीं हो पाई जबकि हमने 3 महीने में यह करके दिखाया है.

केंद्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने राफेल मुद्दे पर बहस के दौरान लोकसभा में कहा, “पहला विमान सितंबर, 2019 में दे दिया जाएगा, और 36 विमान वर्ष 2022 में दिए जाएंगे… सौदेबाज़ी की प्रक्रिया 14 महीने में पूरी कर ली गई थी…”

रक्षा मंत्री ने लोकसभा में कहा कि हमारे विमान घटते जा रहे हैं और पाकिस्तान-चीन की तैयारी हमसे बेहतर है.



राफेल पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि राफेल पर वो लोग सवाल कर रहे हैं जिनकी परिवार और पार्टी का इतिहास घोटालों से पटा हुआ है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कन्फ्यूज्ड नेता ने एएनआई की महिला पत्रकार पर सवाल उठाए जबकि उस पत्रकार ने प्रधानमंत्री मोदी से सभी जरूरी मुद्दे पर सवाल किए. आगे अऩुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के समय रक्षा सौदों के जरिए पार्टी का फंड बढ़ाने की कोशिश होती आई है. उन्होंने कहा कि जिन लोगों का नाम अगस्ता वेस्टलेंड घोटाले में आया वो आज घोटाले की बात कर रहे हैं. नेशनल हेराल्ड में देश के करोड़ों रुपये का टैक्स लूटने वाले हमसे सवाल पूछ रहे हैं.

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!