बिहार विशेष राज्य दर्ज़े को लेकर NDA-JDU में मतभेद




Patna: Bihar Chief Minister and national president of JD(U) Nitish Kumar along with general secretary KC Tyagi during the party's national executive meeting, in Patna on Saturday. PTI Photo(PTI8_19_2017_000075B)

Patna : 15वें वित्त आयोग की टीम बिहार से लौटने के बाद विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर NDA में मतभेद साफ़ देखने को मिल रहा है। बीजेपी नीत एनडीए सरकार में जहां बीजेपी ‘विशेष पैकेज’ की बात कर रही है, वहीं जेडीयू बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की अपनी पुरानी मांग पर बनी हुई है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को 15वें वित्त आयोग की बैठक में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग दोहराते हुए कहा था, “यहां की समस्या का समाधान विशेष दर्जा मिलने से ही संभव है। अन्य राज्यों की तुलना में यहां प्रति व्यक्ति आय कम है, लेकिन व्यक्तिगत काम के द्वारा लोगों की आमदनी बढ़ी है, जो आंकड़ों में प्रतीत नहीं होता है।”

हालांकि इस मामले में मंत्री और बीजेपी नेता विनोद नारायण झा कहा है कि बिहार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही विशेष पैकेज की घोषणा कर चुके हैं, जिस पर काम हो रहा है। वहीं, बीजेपी कोटे से मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि बिहार विशेष पैकेज से आगे बढ़ रहा है। केंद्र सरकार बिहार को लगातार मदद कर रही है।

गौरतलब रहे कि जेडीयू ने इस मांग को लेकर न केवल बिहार में, बल्कि दिल्ली तक में अधिकार रैली निकाली थी।

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!