दिल्ली में बंद रहेंगे अगले 24 घंटे के लिए सभी पेट्रोल पंप




नर्इ दिल्ली: पेट्रोल और डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) घटाने से दिल्ली सरकार द्वारा साफ इनकार करने से नाराज 400 से अधिक पेट्रोल पंप मालिक सोमवार को हड़ताल पर है। ऐसे में दिल्ली के 400 पेट्रोल पंप सोमवार सुबह सुबह 6 बजे से लेकर मंगलवार सुबह 5 बजे तक बंद रहेंगे।

पेट्रोल पंप मालिकों की हड़ताल को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भाजपा को इस हड़ताल के पीछे होने का बताया है। केजरीवाल ने ट्वीट के ज़रिये ये कहा कि- ‘पेट्रोल पंप मालिकों ने बताया कि ये भाजपा द्वारा प्रायोजित हड़ताल है, जो कि सक्रिय रूप से तेल कंपनियों द्वारा समर्थित है। दरअसल, भाजपा ने इसके लिए पेट्रोल पंप मालिकों पर दबाव बनाया है। इस गंदी राजनीति के लिए जनता भाजपा को चुनाव के वक्त सही जवाब देगी।’

पड़ोसी राज्यों के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है। ऐसे में लोग दिल्ली से पेट्रोल ना भरवाकर दूसरे राज्यों से खरीदना पसंद कर रहे हैं। इससे दिल्ली के पेट्रोल पंपों पर बिक्री हर दिन घटती जा रही है। इससे परेशान पंप डीलर्स ने 24 घंटे की हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। हालांकि दिल्‍ली पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, यह एक दिन की हड़ताल है।



दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता अतुल पेशवरिया ने कहा था कि दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की बिक्री घटने से पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है। दिल्ली में यूरो 6 मानक पेट्रो पदार्थ मिलता है, जबकि पड़ोसी राज्यों में यूरो-4 मानक का पेट्रो पदार्थ। यूरो-4 मानक के पेट्रो पदार्थ से ज्यादा प्रदूषण होता है। एसोसिएशन ने कहा कि एक दिन की हड़ताल के बाद अगले आंदोलन पर भी विचार किया जाएगा।

बता दें कि 4 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी जिसके बाद कर्इ राज्यों ने वैट में कटौती की थी। लेकिन दिल्ली सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कोर्इ कटौती नहीं की, जिसकी वजह से दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतो में कमी नहीं हुई है।

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!