फतेहपुर का नया नाम अमितशाह नगर: जस्टिस काटजू




उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने रविवार को ये फैसला किया, लेकिन इस पर विवाद जारी है। वही अपने तीखे प्रहारों से व्यंग करते रहने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस मार्कंडेय काटजू ने नाम बदलने को लेकर योगी आदित्यनाथ को ट्वीट पर सलाह दी है। और कहा कि वह कुछ अन्य शहरों के नाम भी बदल दें।



उन्होंने उन शहरों के नाम भी सुझाए और लम्बी लिस्ट बना कर बताया कि किस शहर का क्या नाम होना चाहिए। उन्हीं में एक नाम है फैजाबाद जिसको बदल कर नरेन्द्र मोदीपुर किए जाने की सलाह दी।

जस्टिस काटजू ने लिखा इलाहबाद का नाम प्रयागराज करने के लिए बधाई। लेकिन निश्चित रूप से यह प्रयाप्त नहीं है। मेरा सुझाव है कि इन बाबर के औलादों के नाम को ख़त्म करने के लिए उत्तरप्रदेश के और भी शहरों के नाम बदले जाएं।

उस लिस्ट में जो अन्य नाम हैं वह इस प्रकार हैं। अलीगढ़ का नया नाम अश्वत्थामा नगर, आगरा का नया नाम अगस्तय नगर, गाजीपुर का नया नाम गणेशपुर, शाहजहांपुर का नया नाम सुग्रिव्पुर, मुज़फ्फरनगर का नया नाम मुरलीमनोहर नगर, आजमगढ़ का नया नाम अलखनंदा पुर, हमीरपुर का नया नाम हस्तिनापुर, लखनऊ का नया नाम लक्ष्मणपुर, बुलंदशहर का नाम बजरंगबलीपुर, फतेहपुर का नया नाम अमितशाह नगर।

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!