गुजरात चुनाव शनिवार को, आज एक दिन पहले भाजपा का ‘संकल्प पत्र’




-द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी डेस्क

गांधीनगर, 08 दिसम्बर, 2017 | भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुजरात चुनाव के पहले चरण के मतदान से एक दिन पहले शुक्रवार को गुजराती मतदाताओं के लिए ‘संकल्प पत्र’ जारी किया और इस दौरान केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस पर पाटीदार समुदाय के लिए ‘असंभव’ वादा करने के लिए निशाना साधा।



‘संकल्प पत्र 2017’ को जारी करते हुए जेटली ने दो दिन पहले जारी कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र को ‘संवैधानिक व वित्तीय रूप से असंभव’ बताया।

उन्होंने कहा, “गुजरात ने अंतिम पांच वर्षो में 10 प्रतिशत का वृद्धि दर हासिल किया है, वह भी ऐसे समय जब विश्व व देश अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर बहुत अच्छी स्थिति में नहीं थी। यह आंकड़े खुद अपनी तरफ से बोलते हैं और उन्हें जवाब देते हैं जो गुजरात की वृद्धि पर सवाल उठाते हैं।”

जेटली ने कहा, “आधारभूत संरचना, बंदरगाह अर्थव्यवस्था, कृषि वृद्धि, स्वास्थ्य व शिक्षा, कमजोर वर्ग हमारे संकल्प पत्र में मुख्य केंद्रित क्षेत्र हैं और पार्टी एक गुजरात के लिए काम करेगी और समाज के सभी वर्गो की चिंता करेगी।”

जेटली ने यह भी कहा कि दस्तावेज में आने वाले समय में गुजरात में उच्च वृद्धि दर को प्राप्त करने पर भी ध्यान दिया गया है।

जेटली ने कांग्रेस के चुनावी वादे के लिए निशाना साधा और कहा कि ये वादे वित्तीय रूप से असंभव हैं और राज्य के 90,000 करोड़ रुपये के राजस्व के विरुद्ध हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 1.21 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय छूट देने का वादा किया है। उन्होंने कहा कि उसने किसानों को 20,000 करोड़ रुपये कृषि ऋण भी माफ करने का वादा किया है।

उन्होंने कहा, “इसका मतलब है राजस्व 70,000 करोड़ तक गिर जाएगा और आपको वेतन, प्रशासनिक खर्च और आधारभूत संरचना पर भी खर्च करना है।”

पाटीदार आरक्षण पर उन्होंने कहा, “50 प्रतिशत से ज्यादा आरक्षण देना संवैधानिक रूप से असंभव है।”

-आईएएनएस

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!