मौसम अलर्ट जारी, 17 राज्यों में भारी बारिश, पंजाब-हरियाणा में बारिश से फसलें चौपट




हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश के कारण ब्‍यास नदी में बाढ़ जैसे हालात बन चुकें हैं। हिमाचल प्रदेश के मनाली में रविवार (23 सितंबर) को व्यास नदी के किनारे बस स्टैंड में एक वॉल्वो बस भारी बारिश की वजह से नदी में उफान से बहने लगी। द‍िल दहलाने वाला एक वीडियो तेज़ी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। हालांकि, इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई सुचना नहीं।

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे से तेज बार‍िश के कारण वहां अब तक 127 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश होने के कारण पंजाब में सतलुज, ब्यास और रावी हरियाणा में यमुना नदियों के लिए सोमवार को चेतावनी जारी की गई है।

रविवार को चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, अंडमान-निकोबार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु में बारिश हुई। हिमाचल में रोहतांग और ऊंचाई वाले कुछ हिस्सों में बर्फबारी भी हुई। बर्फबारी के चलते राज्य के कई मुख्य हाईवे भी बंद रहे।

आपको बताते चले की ब्यास नदी में जलस्‍तर लगातार बढ़ रहा है। आंकड़ा 1.10 क्यूसेक तक पहुंच गया है। लकड़ी व कचरे के कारण स्थिति नाजुक बनी हुई है। पंडोह बांध से लगातार कचरा निकाला जा रहा है। सात साल बाद पानी का आंकड़ा 1.10 लाख क्यूसेक तक पहुंचा है।

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!