भारतीय वायु सेना लाश नहीं गिनती, यह काम सरकार का है: वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ




भारतीय वायु सेना हताहत की संख्या को स्पष्ट करने की स्थिति में नहीं है. सरकार इसे स्पष्ट करेगी. हम लाश नहीं गिनते, हम यह गिनते हैं कि हमने टारगेट को तबाह किया या नहीं. वायु सेना चीफ बीएस धनोआ ने यह बात कोइम्बटोर में एक प्रेस वार्ता में सोमवार को कही.

हम अपने टारगेट पर वार करते हैं. वायु सेना हताहत की संख्या नहीं गिनती, यह सरकार का काम है, वायु सेना प्रमुख ने कहा.

विंग कमांडर का ज़िक्र करते हुए उनहोंने कहा कि अभिनंदन का फिर से विमान चलाना या नहीं चलाना उनके मेडिकल फिटनेस पर निर्भर करता है. और इसीलिए उनका पूरा परिक्षण किया गया है. जो उपचार की आवश्यकता होगी वह उन्हें दी जाएगी. एक बार वह शारीरिक रूप से फिट हो जाएंगे फिर उन्हें फाइटर कॉकपिट मिल जाएगा. विंग एयर कमांडर फरवरी 27 को पाकिस्तानी विमान को खदेड़ते हुए पाकिस्तानी सीमा में घुस गए जहाँ उनका विमान क्रैश हो गया और उन्हें पाकिस्तान ने क़ब्ज़े में कर लिया. दो दिन बाद जेनेवा संधि के तहत पाकिस्तान को उन्हें सही सलामत और सम्मान के साथ छोड़ना पड़ा.

वायु सेना प्रमुख ने राफेल पर कहा कि राफेल जेट भारत के पास सितम्बर में आ जाना चाहिए. वह जैश –ए –मुहम्मद कैंप में हुए फरवरी 26 के हमले के बाद पहली बार रिपोर्टर से रूबरू हुए थे.

मिग-21 की गुणवत्ता और उसके उपयोग पर उनहोंने कहा कि जब दुश्मन आप पर हमला करता है तो हर विमान का उपयोग किया जाता है. एयर चीफ मार्शल धनोआ ने कहा कि मिग-21 जेट जिसका उपयोग पाकिस्तान के साथ हवाई जंग में हुआ था वह उन्नत हथियार प्रणाली के साथ अपग्रेडेड विमान है.

मिग-21 बिसन (Mig-21 Bison) सक्षम हथियार है. इसे अपग्रेड किया गया है, इसमें राडार लगा हुआ है, हवा-से-हवा की मिसाइल और बेहतर हथियार प्रणाली से लैस है. उनहोंने कहा कि एक तो नियोजित कारवाई होती है जिसमें आप योजना बनाते और फिर उस पर अमल करते हैं. लेकिन जब दुश्मन आप पर हमला करता है तो सारे विमान इसमें भाग लेते हैं चाहे कोई भी विमान हो. सभी विमान दुश्मनों से लड़ने में सक्षम हैं.

उनका यह बयान अभी अहम है जब अमित शाह समेत भाजपा के नेता और अधिकतर मीडिया भारतीय हवाई हमले के बाद पाकिस्तान में हुए मौत का गलत डाटा पेश कर रही है.

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*