अगर आप WhatsApp यूज़ कर रहे हैं और बर्बादी से बचना चाहते हैं तो यह पढ़ें




WhatsApp से प्यार बांटे, खतरा नहीं. सावधान रहें सुरक्षित रहें!

WhatsApp यूनिवर्सिटी का तो नाम सुना ही होगा. हमारे कई महानुभवों ने इस से कई डिग्रीयां ली हुई हैं. WhatsApp यूनिवर्सिटी विगत दिनों फेक न्यूज़ के लिए कुख्यात रहा है और देश विदेश में कई बुरे कारनामों के लिए भी बदनाम रहा. इसे रोकने के लिए WhatsApp ने मेसेज फॉरवर्ड करने की संख्या 5 सीमित कर दी.



लेकिन अभी जो सामने आया है वह इससे भी कहीं घातक है. WhatsApp के माध्यम से एक ऐसा सन्देश आ रहा है जिसे आप क्लिक करने के बाद हैकर के चंगुल में फंस सकते हैं और बहुत कुछ हो सकता है.

WhatsApp पर WhatsApp Gold नाम से एक सन्देश वायरल हो रहा है. इस वायरल सन्देश में मौजूद लिंक असल में हानिकारक कोड को लेकर घूम रहा है. आपको एक सन्देश भेजा जा रहा है जिसमें आपको यह कहा जा रहा है कि यह WhatsApp Gold मेसेजिंग ऐप WhatsApp का उन्नत संस्करण है और इसको अपडेट करने से लाभ होगा. इसमें कहा जाता है इसको इनस्टॉल करने के बाद आप एक बार में 100 फोटो किसी को भेज सकेंगे और मैसेज को कई दिनों बाद भी सभी के लिए डिलिट कर सकेंगे, लेकिन इस मैसेज की सच्चाई कुछ और ही है।

वस्तुतः इस सन्देश में ऐसा लिंक है जिसे दबाने पर कोई आपके डाटा की चोरी कर सकता है. आपके फ़ोन को हैक कर सकता है. आपके फ़ोन से जानकारी चुरा सकता है. आपके नंबर का गलत उपयोग भी कर सकता है.

सामान्य सावधानी बरतें

  • अपने मोबाइल पर अज्ञात सोर्स से आए लिंक को कभी भी न दबाएँ
  • Gif यानी एनिमेटेड फ़ोटो कभी भी क्लिक न करें चाहे आपके दोस्त ने ही क्यों न भेजा हो
  • फ्री में कुछ मिलने वाले सन्देश से सावधान रहें
  • नौकरी देने वाले सन्देश, किडनी दान करने वाले सन्देश से बचें
  • और हाँ हिंसा फैलाने वाले इमोशनल सन्देश से तो बिलकुल बचें

WhatsApp से प्यार बांटे खतरा नहीं. सावधान रहें सुरक्षित रहें!

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!