चीन का दुस्साहस: LAC पर एक भारतीय अफ़सर और दो जवान शहीद




प्रतीकात्मक छवि (चित्र साभार: इंडिया टुडे)

लद्दाख के गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में तीन भारतीय सैनिक शहीद हो गए हैं. इनमें सेना के कर्नल भी शामिल हैं. मीडिया सूत्रों के अनुसार यह घटना सोमवार रात को हुई है.

पिछले करीब डेढ़ महीने से चीन सैनिकों ने लद्दाख में भारतीय जमीन पर क़ब्ज़ा जमाया हुआ है और जिसको लेकर दोनों तरफ से तनातनी चल रही है. भारत की ओर से सड़क निर्माण का काम किए जाने पर आपत्ति जताते हुए बड़ी संख्या में चीनी सैनिक यहां आ गए थे. दोनों देशों में बातचीत चल रही थी लेकिन तीन भारतीय जवानों की शहादत के मामले ने बता दिया कि बातचीत का नतीजा अच्छा नही रहा.

न्यूज एजेंसी एनएनआई के मुताबिक, सोमवार रात लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई. इसमें भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए। दोनों देशों के सेना के उच्च अधिकारी मौके पर बातचीत करके स्थिति को संभालने में जुटे हैं.

अधिकारियों ने बताया कि भारतीय सेना अध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने मंगलावर को पठानकोट की प्रस्तावित यात्रा रद्द कर दी है. इस मामले से जुड़े लोगों ने बताया कि भारत के शहीद सैनिकों में एक कर्नल भी शामिल हैं.

इससे पहले पांच मई को भारतीय और चीनी सैनिकों में पैंगोंग सो इलाके में हिंसक झड़प हुई थी लेकिन कोई हताहत की खबर नहीं थी. लेकिन तब से ही दोनों देश की सेना वहां आमने-सामने हैं और गतिरोध बरकरार है.

इससे पहले 2017 में डोकलाम में भी चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा में अंदर तक घुस आए थे.

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*