जेरुसलम फिलिस्तीन की शाश्वत राजधानी है : अब्बास




फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास (चित्र साभार: Xinhua)

-द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी डेस्क

रामल्ला, 07 दिसम्बर, 2017 | फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने बुधवार को जेरुसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में अमेरिका द्वारा मान्यता दिए जाने के फैसले की निंदा की और यह कहते हुए इसे खारिज कर दिया कि यह सभी अंतर्राष्ट्रीय और द्विपक्षीय प्रस्तावों का उल्लंघन करता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा जेरुसलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दिए जाने के बाद और अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से जेरुसलम स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए विदेश विभाग को निर्देश दिए जाने के बाद अब्बास ने फिलिस्तीन के आधिकारिक टेलीविजन पर लाइव प्रसारण में यह बात कही।



समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, अब्बास ने कहा कि इस मामले में इजरायल को कोई भी रियायत नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जेरुसलम फिलिस्तीन की शाश्वत राजधानी है।

फिलिस्तीनी चाहते हैं कि भविष्य में पूर्वी जेरुसलम स्वतंत्र फिलिस्तीन की राजधानी बने, जबकि इजरायल चाहता है कि जेरुसलम का सभी भाग इजरायल की राजधानी रहे।

अब्बास ने कहा, “जेरुसलम पर अमेरिका के निर्णय के बाद हमारा राष्ट्रीय फिलिस्तीनी मुद्दा दोराहे पर आ गया है।”

उन्होंने कहा, “फिलिस्तीनी एकजुट रहेंगे और जेरुसलम, शांति और स्वतंत्रता की रक्षा करने और राष्ट्रीय स्वतंत्रता प्राप्त करने कामयाब होंगे।”

-आईएएनएस

 

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!