रहमदिल मोदी




कल जैसे ही मैंने टेलीविज़न खोला तो मेरा मन गद गद हो गया. एंकर चीख चीख कर मोदी जी की रहमदिली का बखान कर रहा था. मालूम हुआ कि तमिल नाडू में फंसे सुजीत विल्सन के लिए मोदी जी ने ट्विटर पर दुआ मांगी तो मेरी आँखों में आंसू आ गए. ऐसा लगा कि मैं एक ऐसे प्रधान मंत्री की छत्र छाया में जी रहा हूँ जो बहुत ही रहम दिल है. रहम दिली का आलम यह है कि सुजीत विल्सन के बोर में गिरने पर उनहोंने दो भाषा में ट्वीट किया. उनका एक ट्वीट अंग्रेज़ी में था और दूसरा ट्वीट सुजीत की अपनी भाषा तमिल में था.

जैसे ही ट्वीट आया, मीडिया ने बोरवेल में फंसे 2 साल के सुजीत को चीख चीख कर बता दिया कि मोदी जी तुम्हारे लिए दुआ कर रहे हैं. मीडिया के लोग यह भी कह रहे थे कि मोदी की भलमानस्ता तो देखिए कि सुजीत बाबू के लिए उनहोंने यह ट्वीट उसकी ही भाषा में की है. सुजीत अगर बच जाता तो वह मोदी जी का बड़ा फैन हो जाता. और तमिलनाडू में फैन बनाना तो मोदी जी की पार्टी के लिए बहुत बड़ी बात है. अभी तक ऐसा अवसर मोदी जी को नहीं मिला. रहमदिल मोदी जब तमिलनाडू जाते हैं तब #GoBackModi जैसे हैशटैग ट्रेंड करने शुरू हो जाते हैं. हालांकि फिर भाजपा आईटी सेल वाले भी सक्रीय हो जाते हैं और फिर एक ट्रेंड शुरू हो जाता है #TNWelcomesModi और यह ट्रेंड दुसरे नंबर पर रह जाता है जिसमें अधिकतर उनके ट्वीट होते हैं जिनके अकाउंट से इतालवी भाषा में भी गाली परोसे जाने की क्षमता होती है.

खैर, मोदी जी की इस रहमदिली का मैं और अधिक कायल हो गया जब सुना कि मोदी जी सुजीत के लिए दुआ करने सऊदी अरबिया चले गए हैं. अमिताभ की एक फिल्म में सऊदी अरब जा कर एक इंसान दुआ करता है तो किसी की आँख की रौशनी चली आती है और मोदी जी तो अमिताभ के बड़े फैन हैं. आखिर क्यों न हो. एक बॉलीवुड का फर्जी महानायक और दूसरा देश का फर्जी महानायक. ओह… सॉरी.. एक बॉलीवुड का रहमदिल महानायक और दूसरा देश का रहमदिल महानायक.

मोदी जी की रहमदिली के किस्से तो बहुत हैं. वह प्रधानमंत्री होते हुए भी फकीरी में जीते हैं. सादा सुदी पहनते हैं और खाने में भी रोटी नून ही लेते हैं. और जब से उन्हें पता चला कि वर्ल्ड हंगर इंडेक्स में भारत पाकिस्तान और बांग्लादेश से भी गया गुज़रा है तब से उनहोंने यह प्रण लिया है कि रोटी भी वह छोड़ देंगे और बस नून पर ही संयम कर लेंगे.

मीडिया सूत्रों से खास कर ऐसी खबर ABP वाले खूब बताते हैं से पता चला कि मोदी जी तो सऊदी जाते ही नहीं लेकिन अमिताभ ने फ़ोन किया कि सऊदी चले जाइए वहां दुआ कुबूल होती है. ऐसे केदारनाथ भी जा सकते थे जहाँ इलेक्शन से पहले गए थे लेकिन इस बार अमिताभ की जिद पर सऊदी चले गए. सुना कि मुकेश अम्बानी ने भी खास कर फ़ोन कर के कहा कि देश का सवाल है, अरामको से डील हो रही है तो वहां चले जाइए दोनों काम हो जाएगा. ऐसा न हो कि डील कैंसिल हो जाए. रहमदिल मोदी देश के लिए सऊदी चले गए. वहां से ब्यान भी दिया कि अरामको से डील को लेकर देश बड़ा उत्सुक है. संयोग से, यह भी खबर ABP ने ही दी. दो चार और Antilla बनेगा तो ज़ाहिर है देश में पर्यटन बढेगा. Antilla मुकेश अम्बानी का घर है जहाँ मुंबई के झोपड़ पट्टी वाले रोज़ दर्शन करने पहुँच जाते हैं. एक मुंबई के टपोरी ने कहा कि Antilla से आई खुशबु से ही मेरा पेट भर जाता है. मैं तीन टाइम वहीं चला जाता हूँ.

रहमदिल मोदी जी ने कश्मीर में क्या काम किया है भाई. वाह! बड़े बड़े प्रोजेक्ट को अभी से मात्र 60 दिनों में अप्रूवल दे दिया. अब वहां जंगल और पहाड़ काट कर बड़े बड़े प्रोजेक्ट शुरू होंगे. अब तो कश्मीरियों के चांदी हैं. बस जैसे ही वह अपने घरों से निकलेंगे देखेंगे कि कश्मीर एकदम से बदल गया है. मोदी जी और अमित शाह जी के एक सूत्र ने बताया कि वहां कश्मीरियों का टेलीफोन बंद हैं ताकि फाइबर ऑप्टिक बिछाया जा सके. सब भलाई का काम हो रहा है वहां. मोदी जी की रहमदिली का यह आलम है कि मोदी जी के पास एक बिहार का कार्यकर्त्ता आया और उसने कहा कि मोदी जी मेरी कश्मीरी से ब्याह करा दो. बस क्या था. उनहोंने मोटा भाई से कह कर 370 हटवा दिया. रहमदिल मोदी जी का कश्मीरियों से इतना प्रेम तो नेहरु के दिल में भी नहीं था.

मोदी जी जब से आए हैं इतना बढ़िया बढ़िया काम किया है कि कुछ पूछिए मत. नोटबंदी में अपनी माँ को लाइन में लगवा दिया था. ताकि भारत के लोगों को यह न लगे कि कोई राजशाही परिवार का आदमी लाइन में नही लगा है. आज भी मोदी जी जब अपनी माँ के पास जाते हैं तो माँ की जमापूँजी चवन्नी से केवल सवा रुपए लेते हैं. अब बताइए, आज कल के बच्चे तो स्मार्ट फ़ोन के लिए जिद करते रहते हैं.

देश में इतने घोटाले होते हैं, इतने मोब लिंचिंग होते हैं, इतनी घटनाएं होती हैं, जबान कट जाए कि कुछ भी कहा हो. अभी हालिया पीएमसी घोटाला ही देख लीजिए. भाजपा का ही राज है वहां पर सालों से. लेकिन मोदी जी ने इन घोटालों पर कुछ कहा? घोटालेबाजों पर रहम के लिए तो मोदी जी का कोई मुकाबला ही नहीं कर सकता.

अभी हरियाणा में ही देख लीजिए, रहमदिल खट्टर को रहमदिल मोदी ने फ़ोन करके बाजाब्ता कहा कि चौटाला परिवार का बेटा बहुत दिनों से जेल में है उसे छुड़वाना है. कुछ तो सांस लेगा खुली हवा में. दुष्यंत चौटाला ने जैसे ही रहमदिल खट्टर से हाथ मिलाया अजय चौटाला को छुडवा दिया तिहाड़ से.

लालू प्रसाद भी अब तक निकल ही जाते. उनहोंने तो कहा था कि जब वह सृजन घोटाले वालों को सत्ता में आज़ाद छोड़ सकते हैं तो चारा घोटाला क्या चीज़ है? और उनहोंने तो किया भी. जगन्नाथ मिश्र जेल के बाहर मरे, जेल तक नहीं जाने दिया. बल्कि रहमदिल सुशील मोदी ने तो उनके लिए 30 तोपों की सलामी का भी इंतजाम किया था. बस तोपों को शर्म आ गयी वह नहीं छूटा. यह मोदी जी का मिडास टच है जिन्हें छूते हैं वह रहमदिल हो जाता है.

मोदी जी तुस्सी ग्रेट हो. मैं तो आपका फैन हूँ जी. बस बेचारे बिहारवासियों को वह पैकेज दे दीजिए सर जो आरा के चुनावी सभा में आपने देने का वादा किया था. हम धन्य हो जाएंगे सर.

(डिस्क्लेमर: मोदी जी की शान में यह बस प्रशंसा है. इसे कोई अन्यथा न ले. अन्यथा लेने की स्थिति में इसकी ज़िम्मेदारी मुझे पर नहीं होगी.)

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*