जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव की वोटिंग जारी




जम्मू-कश्मीर में शहरी स्थानीय निकाय चुनाव हो रहे हैं. इसके पहले चरण जिलों के 422 वार्डों में वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो चुकी है. वोटिंग शाम 4 बजे खत्म होगी. पहले चरण में जम्मू के 247 वॉर्ड, कश्मीर में 149 और लद्दाख के 26 वॉर्ड में चुनाव हो रहे हैं.

जम्मू और श्रीनगर नगर निगमों समेत कुल 1,145 वार्डों के लिये चार चरणों में होने वाले चुनाव के लिये 2,990 उम्मीदवार मैदान में उतरें हैं. जम्मू क्षेत्र से कुल 2,137 उम्मीदवार जबकि श्रीनगर से 787 उम्मीदवार और लद्दाख क्षेत्र से 66 उम्मीदवार हैं. कश्मीर घाटी में 231 और जम्मू में 13 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं.

इससे पहले राज्य में 2005 में गुप्त मतदान के जरिये नगर निकाय चुनाव हुए थे और उनका पांच साल का कार्यकाल फरवरी 2010 में खत्म हो गया था. जम्मू-कश्मीर में 13 साल बाद शहरी स्थानीय निकाय चुनाव हो रहे हैं.

बताते चलें कि जम्मू कश्मीर में निकाय चुनाव के लिए मतदान को लेकर हुर्रियत सम्मेलन के अध्यक्ष मिरवाइज उमर फारूक को जम्मू-कश्मीर में शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) के पहले चरण के पहले घर नज़रबंद कर दिया गया है. 2 अक्टूबर को, पुलिस ने जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के चेयरमैन यासीन मलिक को हिरासत में लिया था. इनके अलावा हार्डलाइन हुर्रियत सम्मेलन के अध्यक्ष सैयद अली शाह गिलानी भी अपने घर में नज़रबंद हैं.

(इनपुट भाषा से)

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!