चंदा कोचर कहीं माल्या और मेहुल चौकसी न बन जाएं, सीबीआई ने किया लुकआउट नोटिस जारी




माल्या, नीरव, चौकसी जैसा मामला चंदा कोचर का न हो और ये भी देश से भाग जाएं इसके चलते सीबीआई ने आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी कर दिया है। सीबीआई ने चंदा के पति दीपक कोचर और वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज के एमडी वेणुगोपाल धूत के खिलाफ भी यही नोटिस जारी किया है।

इन तीनों के खिलाफ सीबीआई ने पिछले महीने 1875 करोड़ के भ्रष्टाचार के आरोप में केस दर्ज किया था। चंदा के कार्यकाल के दौरान वीडियोकॉन को 2009-11 के बीच छह बार लोन दिया गया था। सीबीआई के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी इस मामले में जांच कर रही है।

इस मामले में जिस सीबीआई के ऑफिसर इंचार्ज ने इन तीनों पर एफ़आईआर दर्ज किया था उस अधिकारी का दुसरे ही दिन ट्रान्सफर कर दिया गया था.



सीबीआई द्वारा इस लुकआउट नोटिस जारी करने के बाद तीनों लोग देश छोड़कर बाहर नहीं भाग पाएंगे। इस नोटिस के बाद एयरपोर्ट पर इनको रोक लिया जाएगा। लुक आउट नोटिस ऐसे लोगों के खिलाफ जारी किया जाता है, जिन्होंने किसी तरह का आर्थिक अपराध किया हो।

ईडी को कोचर दंपत्ति द्वारा खरीदी गई संपत्तियों की जांच करनी है, जिसमें दक्षिण मुंबई स्थित उनके द्वारा खरीदा गया एक अपार्टमेंट भी शामिल है। ईडी ने कहा है कि कोचर दंपत्तियों ने पैसों की हेराफेरी करने के लिए कई सारी कंपनियों को बनाया, जिसके जरिए वीडियोकॉन समूह को पैसा भेजा गया था। इस मामले में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज से भी बात की जाएगी।

गौरतलब है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अब तक के कार्यकाल में कई लोग ऐसे हैं जो देश का पैसा लेकर विदेश भाग चुके हैं और साढ़े साल में उनके भारत लाने में कोई सफलता नहीं मिली है. इनमें विजय माल्या, मेहुल चौकसी, नीरव मोदी का नाम प्रमुख है.

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*