बिहार: सियासत का चढ़ा पारा, की 20 सीटों की मांग




बिहार: आगामी 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में सियासत का पारा तेज़ी से चढ़ने लगा है। बल्कि पक्ष-विपक्ष के दोनों गठबंधनों में सीटों को लेकर खींचतान जारी है। इसी बीच ख़बरों में एक और मामला सामने आया है जहाँ हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के बिहार की कुल लोकसभा सीटों में आधे पर अपनी दावेदारी की बात सामने आई है।

रविवार को हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक हुई। बैठक में परिषद के सदस्‍यों ने पूर्व मुख्यमंत्री व पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी से बिहार में लोकसभा की 20 सीटों पर दावेदारी पेश करने की मांग की।

हालांकि मांझी ने इस मामले में मीडिया के सामने कहा कि बैठक में सदस्यों ने अपनी राय रखी है। महागठबंधन की बैठक में सीटों को लेकर फैसला होना अभी बाकी है।

सीटों को लेकर दावेदारी पर राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) तथा कांग्रेस की तरफ से अभी किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं आई है। बिहार में राजद महागठबंधन का सबसे बड़ा घटक दल है। राजद आगामी चुनाव में महागठबंधन में सर्वाधिक सीटों की दावेदार है तथा इसके नेता तेजस्‍वी यादव महागठबंघन के मुख्‍यमंत्री प्रत्‍याशी भी हैं।

मांझी के इस दावे पर राष्‍ट्रीय। दल (राजद) तथा कांग्रेस की प्रतिक्रियाएं अभी नहीं मिली हैं। विदित हो कि राजद महागठबंधन का सबसे बड़ा घटक दल है। इसके सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव फिलहाल चारा घोटाला में सजा पाकर जेल में हैं। राजद आगामी चुनाव में महागठबंधन में सर्वाधिक सीटों की दावेदार है तथा इसके नेता तेजस्‍वी यादव महागठबंघन के मुख्‍यमंत्री प्रत्‍याशी भी हैं।

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!