मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर हवाईअड्डे पर नेतन्याहू का स्वागत किया




Prime Minister Narendra Modi welcomes Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu on his arrival at Air Force Station, Palam, in New Delhi on Sunday. Image Courtesy: Indian Express/ PTI Photo / PIB.

मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी डेस्क

नई दिल्ली, 14 जनवरी| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को प्रोटोकॉल तोड़कर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का यहां हवाईअड्डे पर स्वागत किया। उन्होंने नेतन्याहू को गर्मजोशी से गले लगाया। इजरायली प्रधानमंत्री छह दिवसीय भारत दौरे पर आए हैं। अपने दौरे में वह गुजरात व मुंबई भी जाएंगे।

हवाईअड्डे पर जैसे ही नेतन्याहू व उनकी पत्नी सारा ने रेड कार्पेट पर कदम रखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुस्कुराते हुए आगे बढ़कर नेतन्याहू को गले लगाया और उनकी पत्नी से हाथ मिलाया।


जेरुसलम पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, नेतन्याहू ने कहा इस पर कहा, “हम उनके रुख की बहुत सराहना करते हैं।”

अपने देश से उड़ान भरने से पहले नेतन्याहू ने कहा था, “हम इजरायल और इस महत्वपूर्ण विश्व शक्ति (भारत) के साथ संबंधों को मजबूत कर रहे हैं। यह हमें सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, व्यापार, पर्यटन व कई दूसरे पहलुओं में मदद करता है।”

उन्होंने कहा, “यह इजरायल के लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद है।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने रेखांकित किया कि मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर नेतन्याहू का स्वागत किया।

रवीश कुमार ने कहा, “यह यात्रा औपचारिक संबंधों (भारत व इजरायल के बीच ) के रजत जयंती वर्ष की एक उपयुक्त परिणति है।”

2003 में एरियल शेरॉन के आने के बाद यह किसी इजरायली प्रधानमंत्री का पहला भारतीय दौरा है।

मोदी ने ट्वीट किया, “मेरे दोस्त भारत में आपका स्वागत है..आपका भारत का दौरा ऐतिहासिक व विशेष है। यह हमारे देशों के करीबी संबंधों को आगे और मजबूत करेगा।”

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, “विशेष यात्रा के लिए विशेष स्वागत..मोदी ने व्यक्तिगत तौर पर इजरायली प्रधानमंत्री का दिल्ली हवाईअड्डे पर स्वागत किया।”

नेतन्याहू और मोदी के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विविध मुद्दों और वैश्विक स्थिति पर वार्ता होने की उम्मीद है।

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ इजरायल के कई कारोबारी आए हैं। नेतन्याहू गुजरात के वडराड में सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन एग्रीकल्चर का दौरा करेंगे और मुंबई में उद्योगपतियों के साथ वार्ता करेंगे। वह ताजमहल के शहर आगरा भी जाएंगे।

–आईएएनएस

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!