मोदी शुक्रवार को वाराणसी-वडोदरा महामना एक्सप्रेस को झंडी दिखाएंगे




नरेंद्र मोदी (फ़ाइल फ़ोटो)

नई दिल्ली, 21 सितम्बर | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वाराणसी में वाराणसी-वडोदरा महामना एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। रेलवे अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी में अपरान्ह 3.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वाराणसी और वडोदरा के बीच चलने वाली महामना एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह तीसरी महामना एक्सप्रेस होगी। मोदी अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान झंडी दिखाएंगे।

अधिकारियों ने कहा कि इस दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल गुजरात में वडोदरा स्टेशन पर व रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा सूरत रेलवे स्टेशन पर उपस्थित रहेंगे।

अपनी पहली यात्रा में यह रेलगाड़ी वडोदरा-वाराणसी स्पेशल ट्रेन के नाम से चलेगी और वडोदरा से शुक्रवार को प्रस्थान करके शनिवार को वाराणसी पहुंचेगी।



दो अन्य महामना एक्सप्रेस भोपाल-खजुराहो और वाराणसी-दिल्ली रूट पर पहले से ही चल रहीं हैं।

अधिकारियों ने कहा कि नई सप्ताहिक ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार को वाराणसी से और प्रत्येक बुधवार को वडोदरा से चलेगी। दोनों शहरों के बीच 1,531 किलोमीटर की यात्रा के लिए 27 घंटे और 30 मिनट का समय लगेगा।

ट्रेन गुजरात में भरुच और सूरत, महाराष्ट्र में अमलनेर और भुसावल, मध्य प्रदेश में इटारसी, जबलपुर, कटनी और सतना और उत्तर प्रदेश में छिओकी स्टेशनों पर रुकेगी।

ट्रेन में वातानुकूलित प्रथम श्रेणी का एक, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के दो, शयनयान श्रेणी के आठ और चार साधारण डिब्बे होंगे। ट्रेन में वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के डिब्बे नहीं होंगे।

महामना एक्सप्रेस में शयनयान डिब्बों में ऊपर की सीट के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई सीढ़ी है। सुंदरता को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से डिजाइन किए गए शौचालय हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा दर्पण, एलईडी लाइट, डस्टबिन, एग्जॉस्ट फैन, दरुगध नियंत्रण व्यवस्था जैसी सुविधाएं दी गई हैं।

-आईएएनएस

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!