राष्ट्रीय महिला आयोग के सभी पद 2015 मोदी कार्यकाल से खाली




नई दिल्ली : महिला सुरक्षा के मामलों को देखने वाली भारत की सबसे बड़ी संस्था राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) में एक भी सदस्य नहीं है. राष्ट्रीय महिला आयोग में पांच सदस्यों के लिए पद हैं और इस समय इसमें सभी पद खाली हैं. आयोग के आखिरी सदस्य आलोक रावत थे जो कि बीते 19 अक्टूबर को रिटायर हो गए. इस समय आयोग में सिर्फ इसके चेयरपर्सन रेखा शर्मा हैं जो कि सभी काम-काज का भार संभाल रही हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सदस्यों के तीन साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद एक भी सदस्य की अभी तक नियुक्ति नहीं हुई है. पिछले एससी और एसटी सदस्य शमीना शफिक और लालदिंगलिआनी सैलो के रिटायर होने के बाद SC/ST कोटे का ये पद अप्रैल 2015 और सितंबर 2016 से खाली है. वहीं इसी महीने में एक और सदस्य रेखा शर्मा का कार्यकाल खत्म होने पर उन्हें राष्ट्रीय महिला आयोग का चेयरपर्सन बना दिया गया.



मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि 2015 से लंबित एनसीडब्ल्यू नियुक्तियों के अलावा, अप्रैल 2015 से पीएमओ के साथ महत्वपूर्ण महिला के लिए राष्ट्रीय आयोग विधेयक मसौदा लंबित है जबकि अरुण जेटली के नेतृत्व वाले मंत्रियों ने आयोग को मजबूत करने के लिए मसौदे विधेयक को मंजूरी दे दी थी.

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!