क्यों फैलाए जा रहे हैं ट्विटर पर कुरान और मुहम्मद के सन्देश?




इस्लाम के सन्देशवाहक मुहम्मद के बारे में कुरान कहता है कि “ऐ लोगों! हमने मुहम्मद को केवल मुस्लिमों के लिए नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए करुणा बना कर भेजा है.” इस्लाम के सन्देश वाहक मुहम्मद ने कहा कि “तुममे से बेहतर वह हैं जिनकी ज़बान और हाथों से किसी को हानि न पहुंचे.” यह सन्देश ट्विटर पर शुक्रवार से आम तौर पर देखने को मिल रहा है.

क्यों फैलाए जा रहे हैं यह संदेश?

दरअसल, मुहम्मद पर अभद्र टिप्पणी करने वाले कमलेश तिवारी का शुक्रवार को अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी. उत्तर प्रदेश का दावा है कि उसने 24 घंटों के अंदर मामला सुलझा लिया है और उनकी हत्या करने वाले तीन मुसलमान हैं. हालांकि कमलेश तिवारी की माँ के ब्यान के अनुसार शक के घेरे में भाजपा के एक नेता और खुद योगी सरकार है.

कमलेश तिवारी की माँ ने मीडिया को दिए गये ब्यान में यह साफ़ साफ़ कहा कि खुद योगी कमलेश की लोकप्रियता से जल रहे थे. कमलेश की माँ ने यह भी कहा कि अखिलेश सरकार ने उनके बेटे और हिंदूवादी नेता को अपनी सरकार में 17 सुरक्षाकर्मी दिया था जबकि योगी सरकार में उनकी पूरी सुरक्षा हटा ली गयी थी और हत्या के दिन केवल एक होमगार्ड लाठी ले कर कार्यालय के नीचे तैनात था जो खुद इतना कमज़ोर था कि जिसे कोई झापड़ मार देता तो वह गिर कर मर जाता.

इन सबके बीच मीडिया पूरी शिद्दत से सांप्रदायिकता फैलाने में लगी है. इसके साथ ही वह योगी सरकार को भी इस हत्या के आरोप से मुक्त कराने में लगी है. ABP के एंकर सुमित अवस्थी तिवारी की माँ कुसुम तिवारी से कहते सुने जा सकते हैं कि वह शांत हो जाएँ क्योंकि योगी सरकार ने उन्हें ढूंढ लिया है जिन्होंने उनके बेटे की हत्या की थी. अवस्थी यह भी कह रहे हैं कि योगी अभी मुंबई में हैं इसलिए वह उनसे नहीं मिल सके और उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा उनके घर गए थे. इस पर कुसुम ने कहा कि उनसे उनकी भेंट नहीं हुई. यह पूरी वीडियो आप देश सकते हैं जिसको देखने के बाद आप यह आसानी से तय कर सकेंगी कि सुमित बतौर पत्रकार ऐसा कह रहे हैं या योगी सरकार के प्रवक्ता के तौर पर. ABP के चैनल का यह हाल है तो अन्य चैनलों का हाल समझ सकते हैं.

हत्या के बाद ट्विटर पर भड़काऊ संदेश

हत्या के बाद तीन मुस्लिम का नाम आने पर ट्विटर पर लोग तरह के द्वेषपूर्ण ट्वीट करने लगे. एक यूजर ने लिखा कि जब तक इस रेगिस्तानी संप्रदाय को पाषाणयुग नहीं भेजा जाएगा कोई सुरक्षित नहीं रह सकता.

इसी तरह एक यूजर ऐसा लिखते हैं.

ट्विटर पर कुरान और मुहम्मद के प्रेम के सन्देश

इस द्वेषपूर्ण ट्विटर अभियान के बाद ट्विटर पर कुरान और मुहम्मद के सन्देश तेज़ी से फैलने लगे. ट्विटर पर कुरान और मुहम्मद की शिक्षा को #ProphetofCompassion और #InspiredbyMuhammad के साथ हैश टैग चलाए जाने लगे.

एक ट्वीटर यूजर कुरान का सन्देश लिखते हैं कि कुरान के 21:107 में लिखा है कि मुहम्मद को केवल मुसलमानों के नही बल्कि पूरी दुनिया के लिए करुणा बना कर भेजा गया है.

इसी तरह एक यूजर लिख रहे हैं कि मुहम्मद ने कहा “तुममें से वह लोग बेहतर हैं जिनकी जबान और हाथ दोनों से आम आदमी सुरक्षित है.”

मुहम्मद के एक कथन का सन्दर्भ पेश करते हुए एक यूजर लिखते हैं कि मुहम्मद ने कहा “तुम मुझसे नफरत करोगे लेकिन मैं तुमसे प्रेम करूंगा.” यह न्यूटन का नियम नहीं बल्कि मुहम्मद का सन्देश है.

एक यूजर लिखते हैं कि “जो ईश्वर में भरोसा रखते हैं वह किसी पर गलत आरोप नहीं लगाते, किसी को श्राप नहीं देते या किसी से गाली गलौज नहीं करते: मुहम्मद”

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*