RBI के गवर्नर ने दिया इस्तीफा, मोदी सरकार आई निशाने पर




मोदी सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) में टकराव के बीच गवर्नर उर्जित पटेल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इसको लेकर एकजुट विपक्ष ने मोदी सरकार को जमकर घेरा है.

हाल में केंद्रीय बैंक की स्वायत्ता को लेकर उनके और सरकार के बीच तनाव पैदा हो गया था. एक संक्षिप्त बयान में पटेल ने कहा कि उन्होंने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ने का निर्णय किया है. हालांकि उन्होंने अपने इस्तीफे का कारण नहीं बताया है.



बताते चलें कि सरकार ने आरबीआई एक्ट की धारा 7 का भी इस्तेमाल किया था. लेकिन बाद में विवाद सुलझने की खबर आई. 19 नवंबर को आरबीआई की बोर्ड बैठक में विवाद के कुछ मुद्दों पर सहमति भी बन गई थी. इसके बाद यह आशंका खत्म हो गई कि उर्जित पटेल इस्तीफा देंगे. लेकिन सोमवार को अचानक उन्होंने इस्तीफे का ऐलान कर दिया.

मोदी सरकार पर सीधा हमला बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने कहा, ‘बैठक के बीच में हमें पता चला कि आरएसएस और बीजेपी का अजेंडा आगे बढ़ रहा है और आरबीआई के गवर्नर ने इस्तीफा दे दिया है. मोदी सरकार ने रिजर्व बैंक की आजादी पर हमला किया, जिसका नतीजा हुआ कि उसके गवर्नर उर्जित पटेल को इस्तीफा देना पड़ गया.’

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!