बिहार: सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त, कई की मौत, बहुत सारे घायल, संख्या का पता लगाना अभी जल्दबाज़ी




दुर्घटनाग्रस्त जोगबनी-आनंद विहार सीमांचल एक्सप्रेस (तस्वीर: NDTV)

जोगबनी से आनंद विहार जा रही सीमांचल एक्सप्रेस आज तड़के सुबह 3 बजकर 52 मिनट पर वैशाली के सहदेई बुजुर्ग रेलवे स्टेशन के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गयी. हादसा ट्रेन के 11 डिब्बे के पटरी से उतरने के कारण हुई. अलग अलग ख़बरों के अनुसार गए, 7 या 8 मौतों की पुष्टि हुई है और लगभग 25 लोगों घायल हुए हैं. हालांकि इसका सही आंकड़ा अभी बताना जल्दबाज़ी है.


पुलिस-प्रशासन रेलवे के साथ राहत और बचाव कार्य में सहयोग कर रहा है. पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लों ने मीडिया को बताया कि हादसे में 24 लोग घायल हुए हैं. राजकीय रेल पुलिस (आरपीएफ) अधीक्षक (मुजफ्फरपुर) संजय कुमार सिंह ने बताया कि हादसे में सात लोगों की मौत हुई है. पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि सोनपुर रेल मंडल अंतर्गत बरौनी- बछवारा-हाजीपुर सिंगल रेल लाइन से मेहनार रोड स्टेशन से रविवार तड़के सुबह तीन बजकर बावन मिनट पर गुजरने के बाद जोगबनी-आनंद विहार टर्मिनल सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन के 11 डिब्बे सहदेई बुजुर्ग रेलवे स्टेशन के समीप तीन बजकर अट्डावन मिनट पर पटरी से उतर गए. उन्होंने बताया कि सभी घायल यात्रियों को इलाज के लिए पास के अस्पताल, जिला अस्पताल और रेलवे अस्पताल ले जाया गया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हादसे में मरने वाले के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की. “वैशाली के सहदेई बुजुर्ग स्टेशन के पास सीमांचल एक्सप्रेस रेल दुर्घटना में लोगों की मृत्यु दुःखद। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना है। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक रेलवे के साथ समन्वय कर राहत कार्य का अनुश्रवण कर रहे हैं।” उन्होंने ट्वीट करके यह कहा.

रेल मंत्रालय ने ट्वीट में कहा “हमें बिहार के सहदाइबुजुर्ग में 12487 जोगबनी-आनंदविहार टर्मिनल सीमांचल एक्सप के पटरी से उतरने के कारण हुए दुखद मौतों पर गहरा शोक है। बचाव और राहत अभियान पूरे जोरों पर है। हमारे जीएम और DRM, NDRF की टीमें, और स्थानीय प्रशासन के अधिकारी साइट पर लगे हैं”

रेल मंत्रालय ने दुर्घटना संबंधी कई टेलीफोन नंबर भी जारी किया है जहाँ से आप इससे संबंधित सूचना प्राप्त कर सकते हैं.

पीयूष गोयल ने हादसे में मृत और घायलों के लिए मुआवजे का एलान किया है. पीयूष गोयल दफ्तर द्वारा ट्वीट के अनुसार, हादसों में मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये का मुआवजा, गंभीर रुपये घायलों के लिए 1 लाख रुपये व मामूली रुप से घायल लोगों को 50 हजार सहायता राशि का ऐलान किया गया. इसके अलावा घायलों के इलाज का खर्चा भी रेलवे द्वारा वहन किया जाएगा.

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!