बिहार: हस्ताक्षर अभियान और पोस्टकार्ड के माध्यम से मानव तस्करी विधेयक की उठ रही है मांग




मानव तस्करी विधेयक के समर्थन में किए जा रहे हस्ताक्षर

मानव तस्करी विधेयक 2018 को पारित करवाने हेतु हस्ताक्षर व पोस्टकार्ड अभियान जोरो से चल रही है। बिहार में पटना के अलावा मोतिहारी, सासाराम, आरा और सीतामढ़ी में यह अभियान जोरो पर है। पटना के गांधी मैदान के पुस्तक मेला में एवं बख्तियारपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में यह अभियान सेंटर डायरेक्ट एन जी ओ के तत्वावधान चलाया गया। इस अभियान में कुल 3000 लोगों ने हस्ताक्षर कर प्रधानमंत्री से मानव तस्करी विधेयक को पारित करने की अपील की है।



इस विधेयक के पारित होने से तस्करी पर कठोर कानूनी कार्यवाही होगी एवं पीड़ितों का पुर्नवास एवं ट्रायल भी उचित समय पर की जाएगी। सेंटर डायरेक्ट के हेड ने कहा कि मानव तस्करी गम्भीर अपराध है लेकिन अभी तक विधेयक पारित नहीं किया जा सका है, हम इस सरकार से अनुरोध करते है कि यह विधेयक जल्दी पारित करें। भारत में अभी भी बहुत से बच्चें इसका शिकार होते है और इसके खिलाफ कोई ठोस उपाय नहीं लिए जा रहे हैं। अगर ये बिल पास हो गया और कानून बन गया तो निश्चित रूप से इसके अच्छे नतीजे निकलेंगे। सेंटर डायरेक्ट के महासचिव पी के शर्मा ने कहा कि ये कानून भारत में बहुत जरूरी है और इसके लिए हम सभी प्रयासरत है तथा अन्य जगहों में भी हस्ताक्षर अभियान चलाकर लोगों से सहयोग की अपील करते हैं। वो सब भी इस नेक कार्य में भागीदारी लें।

इस मौके पर मौजूद छात्रों ने कहा कि इस हस्ताक्षर अभियान से जुड़ने के बाद उन्हें पता चला कि अभी तक इसपर कोई बिल या कानून नहीं बना है वे और लोगों को प्रेरित करेंगे कि इस अभियान में शामिल हो।

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!