बैंकिंग घोटाले के 3 नए मामलों का खुलासा




नई दिल्ली, 24 फरवरी, 2018 (टीएमसी हिंदी डेस्क) | बैंकिंग क्षेत्र में धोखाधड़ी के तीन नए मामले सामने आए हैं। सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक आभूषण कारोबारी, एक व्यापारी और एक लोकसेवक के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। सीबीआई ने गुरुवार को दिल्ली के करोलबाग स्थित डायमंड ज्वेलरी का निर्यात करनेवाली कंपनी द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल के खिलाफ ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स से कर्ज लेकर 389.85 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज किया है।


सीबीआई ने बुधवार को व्यापारी अमित सिंगला और अन्य के खिलाफ फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र से कर्ज लेने और आपराधिक दुर्व्यवहार का मामला दर्ज किया है।

इसी दिन एजेंसी ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के राजस्थान के बारमेर स्थित शाखा के तत्कालीन वरिष्ठ शाखा प्रबंधक इंदर चंद चंदावत के खिलाफ अपनी आधिकारिक स्थिति का दुरुपयोग करने का मामला दर्ज किया है।

इससे पहले खरबों रुपये के बैंक घोटाले के मामले दर्ज किए गए, जिसमें हीरा व्यापारी नीरव मोदी पर पीएनबी में 11,300 करोड़ रुपये का घोटाला करने और रोटोमैक कंपनी के मालिक विक्रम कोठारी के खिलाफ 3,695 रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

-आईएएनएस

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!