लोकसभा में कल तलाक-ए-बिद्दत बिल पर होगी बहस




नई दिल्ली : लोकसभा में तीन तलाक विरोधी विधेयक पर चर्चा से पहले बृहस्पतिवार की सुबह कांग्रेस सांसदों की बैठक होगी जिसमें इस संदर्भ में पार्टी के रुख पर निर्णय होने की संभावना है।

ऐसा माना जा रहा है कि कल ही बहस के बाद तीन तलाक बिल पर वोटिंग भी हो सकती है। इसीलिए बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी की है।

संसदीय कार्य राज्य मंत्री विजय गोयल ने आज बताया कि मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक, 2018 गुरुवार को लोकसभा में चर्चा के लिए लाया जाएगा। इसे देखते हुए भाजपा ने व्हिप जारी किया है। वहीँ बृहस्पतिवार को मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक- 2018 चर्चा के लिए लाया गया तो सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सुझाव दिया कि इस पर अगले हफ्ते चर्चा कराई जाए।

हालांकि भाजपा सरकार तीन तलाक को गैर-कानूनी बनाने के लिए पहले भी एक विधेयक ला चुकी है जो लोकसभा से पारित होने के बाद राज्यसभा में अटक गया।



दरअसल संशोधित विधेयक में किये गये बदलाव के अनुसार मुकदमे से पहले पीड़िता का पक्ष सुनकर मजिस्ट्रेट आरोपी को जमानत दे सकता है। पीड़िता, उससे खून का रिश्ता रखने वाले और विवाह से बने उसके संबंधी ही पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करा सकते हैं। बिल में पहले जमानत का प्रावधान नहीं था, अब इसे जोड़ा गया है।

 

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*