दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का ट्रायल, दीवार से टकराई ट्रेन 




Photo: India Today.

मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी डेस्क

नई दिल्ली, 19 दिसंबर | दिल्ली मेट्रो की नई लाइन पर परीक्षण के दौरान मंगलवार की शाम एक मेट्रो ट्रेन एक दीवार से टकरा गई। यह हादसा ब्रेक फेल होने की वजह से हुआ। इस नई लाइन का उद्घाटन अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाना है। हादसे में कोई घायल नहीं हुआ है। दिल्ली मेट्रो ने कहा कि यह घटना नोएडा व कालकाजी के बीच नए रेल खंड पर कालिंदी कुंज मेट्रो डिपो पर दोपहर बाद 3.40 बजे हुआ। यह ब्रेक फेल होने की वजह से हुआ।


दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी)ने बयान में कहा, “परीक्षण की जा रही ट्रेन को कार्यशाला से बिना ब्रेक प्रणाली की जांच के रवाना कर दिया गया। जब ट्रेन धुलाई के लिए रैप पर जा रही तो पास की दीवार से जा टकराई।”

इस घटना का एक वीडियो वायरल हो गया है, जिसमें ट्रेन डिपो के दूसरी तरफ दीवार तोड़कर से बाहर आती दिख रही है।

इस घटना को मानवीय त्रुटि करार देते हुए डीएमआरसी ने कहा कि ऐसा लगता है कि ट्रेन के प्रभारी द्वारा इसे सिग्नल सिस्टम से हटाए जाने के बाद इसका ब्रेक की जांच नहीं की गई, जिस वजह से यह हादसा हुआ।

यह कहा गया कि ट्रेन के कार्यशाला में प्रवेश करने पर सिग्नल प्रणाली को हटाया जाता है और इसके संचालन में वापस लौटने पर इसके ब्रेक की जांच की जाती है।

डीएमआरसी ने कहा कि मजेंटा लाइन पर आने वाली ट्रेन चालक रहित संचालन के लिए सक्षम होंगी। कार्यशाला के दौरान हुए हादसे में सिग्नल प्रणाली को बंद कर दिया गया था और इसे मानव द्वारा चलाया जा रहा था।

इसमें कहा गया, “डीएमआरसी तीन अधिकारियों की एक कमेटी से मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए है। प्रथम दृष्टया यह मानव त्रुटि व लापरवाही का मामला लगता है व मामले की जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।”

दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन का 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किया जाना है। यह नोएडा के बॉटिनकल गार्डन को दक्षिण दिल्ली के कालकाजी से जोड़ेगी।

–आईएएनएस

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!