मुग़ल और गांधी की विरासत का दीदार कराएंगे ट्रम्प को मोदी




डोनाल्ड ट्रम्प अपनी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के साथ और साथ में नरेंद्र मोदी (चित्र साभार: ANI)

ट्रम्प भारत पहुँच चुके हैं. दुनिया के सबसे ताक़तवर देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के स्वागत के लिए भव्य तैयारियां की गयी है.

पहले ट्रम्प नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ साबरमती आश्रम गांधी से मिलने जाएंगे. उसके बाद वह लगभग 1 लाख लोगों को गुजरात के मोटेरा स्टेडियम में संबोहित करेंगे. ट्रम्प के साथ उनकी पत्नी, बेटी और दामाद भी आए हैं.

साबरमती आश्रम में गांधी से मिलने के बाद ट्रम्प ने कहा “मुझे और मेलानिया को महात्मा गाँधी के आश्रम में जाने का आनदं मिला, जहाँ उहोंने नमक मार्च का नेतृत्व किया था. कल हम इस महान व्यक्ति के सम्मान में दिल्ली में (राजघाट पर) माल्यार्पण करेंगे. आज हम एक प्रतिष्ठित स्मारक ताजमहल का दौरा करेगे.”

ट्रम्प ने हिंदी में अपने ट्वीट में कहा कि “प्रथम महिला और मैं इस देश के हर नागरिक को एक सन्देश देने के लिए दुनिया का 8000 मील का चक्कर लगा कर यहां आये हैं l अमेरिका भारत को  प्रेम करता है – अमेरिका भारत का सम्मान करता है – और अमरीका के लोग हमेशा भारत के लोगों के सच्चे और निष्ठावान दोस्त रहेंगे l”

इससे पहले ट्रम्प ने अपने हिंदी ट्वीट में लिखा “हम भारत आने के लिए तत्पर हैं । हम रास्ते में हैँ, कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे!”

ट्रम्प शाम में भारत के प्रधान मंत्री नरेद्र मोदी के साथ ताज महल का दर्शन करेंगे. सूत्रों के अनुसार इस दौरे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को शामिल नहीं होंगे.

ज्ञात रहे कि उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों से प्रदेश की योगी सरकार ने ताज महल को हटा दिया था और इस पर भाजपा के मंत्री विवादित ब्यान देते रहे हैं.

ताज महल को शाहजहाँ ने अपनी दिवंगत पत्नी मुमताज़ की याद में 17वीं शताब्दी में बनवाया था.

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!




Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*