विकास से ज्यादा हथियारों पर खर्च कर रही मौजूदा सरकार : इटालेली




लखनऊ : तुवालू के गर्वनर-जनरल सर इकोबा टी. इटालेली ने कहा कि विश्व में आज सबसे बड़ी समस्या भुखमरी, गरीबी, अशिक्षा, आतंकवाद हैं। जबकि कई देशों की सरकारें लोगों के उत्थान की बजाय हथियारों पर अधिक खर्च कर रही हैं।

रविवार को सिटी मॉन्टेसरी स्कूल के कानपुर रोड के ऑडिटोरियम में ‘विश्व के मुख्य न्यायाधीशों के 19वें अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन’ के तीसरे दिन के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के दौरान उन्होंने कहा। कहा कि हमें सोचना है कि किस प्रकार इस राजनैतिक परिवेश को विश्व शांति की स्थापना के लिए इस्तेमाल किया जाए, ताकि बच्चों व आने वाली पीढ़ियों के भविष्य की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

वही इस सम्मेलन के तीसरे दिन के सत्र में अफगानिस्तान के न्यायमंत्री डॉ. अब्दुल बशीर अनवर ने कहा कि अन्तरराष्ट्रीय कानून इतना प्रभावशाली होना चाहिए कि इसमें राजनीतिकरण न हो सके। मिस्त्र के डेप्यूटी चीफ जस्टिस न्यायमूर्ति आदेल ओमर शेरीफ ने कहा कि ग्लोबल गर्वनेन्स का समय आ चुका है।



इरीटिका के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति मेन्केरियस बेराकी ने कहा कि इथोपिया के साथ अपने 20 वर्षों तक चले संघर्ष में जान व माल के नुकसान व युद्ध की भीषणता को देखा है और इसलिए बच्चों के भविष्य की सुरक्षा के लिए कदम उठाने की महत्ता से वाकिफ हैं।

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!