#Kanhaiya4Begusarai हैशटैग के साथ कन्हैया का प्रचार अभियान शुरू, नंदिता दास, शबनम हाशमी, स्वरा भास्कर, जिग्नेश मेवानी और अन्य सैकड़ों ने किया समर्थन




कन्हैया कुमार (फाइल फोटो)

पूर्व जेएनयू छात्र नेता कन्हैया कुमार का सीपीआई के उम्मीदवार के तौर पर आधिकारिक घोषणा होने के बाद आज ट्विटर पर हैश टैग #Kanhaiya4Begusarai अभियान के साथ चुनावी तैयारी की शुरुआत हो गयी.

इस अभियान में लोगों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया. कल कन्हैया ने अपने ट्वीट के माध्यम से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी.

“आम जन की भावना का ध्यान रखते हुए हमारी पार्टी ने देशहित में कट्टरवादी सोच के प्रतिनिधि और केंद्र सरकार के मंत्री गिरिराज सिंह के ख़िलाफ़ बेगूसराय से चुनाव लड़ने का फ़ैसला किया है। ये लड़ाई ‘सच और झूठ’ तथा ‘हक़ और लूट’ के बीच है। ये लड़ाई ‘कट्टर सोच और युवा जोश’ के बीच है,” उन्होंने लिखा.

कन्हैया को ट्विटर पर 5 लाख लोग फॉलो करते हैं. इनके समर्थन में कई बड़े लोगों ने भी इस हैश टैग के साथ अपना समर्थन जताया. अभिनेत्री नंदिता दास, शबनम हाशमी, गुरमेहर कौर, जिग्नेश मेवानी जैसे लोगों ने अपनी ओर से ट्वीट किया और कन्हैया को बेगुसराय के लिए समर्थन दिया.

गुरमेहर ने लिखा “यह जानकार कि कन्हैया कुमार बेगुसराय से चुनाव लड़ेंगे मैं रोमांचित हूँ! यही समय है कि हम संसद को समझदार और नौजवान लोगों से भर दें और मुझे ख़ुशी है कि कन्हैया इसका नेतृत्व कर रहे हैं.”

मशहूर समाजसेविका और मानव अधिकार कार्यकर्त्ता शबनम हाशमी ने लिखा “कन्हैया कुमार की उम्मीदवारी को समर्थन न करना बदकिस्मती होगी. कन्हैया का समर्थन करें, उन्हें चुनें.” शबनम ने अपने ट्वीट में लालू प्रसाद यादव, तेजस्वी यादव, मीसा भारती और राजद को अपने ट्वीट में टैग भी किया.

छात्र नेता उमर खालिद ने कन्हैया का समर्थन करते हुए लिखा “बेगुसराय से स्कॉलर कन्हैया कुमार लोक सभा चुनाव लड़ रहे है. फासीवाद के खिलाफ़ एक मुखर आवाज़ की ज़रूरत इस देश के संसद में, ना कि झूठे वादे करने वाले नखली चौकीदार की..”

गुजरात के स्वतंत्र विधायक और दलित नेता जिग्नेश मेवानी ने कन्हैया के समर्थन में ट्वीट किया. उनहोंने लिखा “बहुत सारे लोग हैं जो कन्हैया पर नज़र डालते हैं और भारत के राजनैतिक भविष्य की आशा करते हैं. उनके लिए उनका उम्मीदवारी सिर्फ चुनावी प्रक्रिया नहीं है.”

मशहूर अभिनेत्री नंदिता दास ने अपने ट्वीट में कन्हैया का समर्थन किया. “कन्हैया की उम्मीदवारी के समर्थन में ट्वीट करें. हमें संसद में उसकी ज़रूरत है,” उनहोंने लिखा.

अनारकली ऑफ़ आरा से मशहूर अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने ट्वीट किया “वाह! कन्हैया कुमार को लोक सभा चुनाव से लड़ने का मौक़ा मिला. गोदी मीडिया के पागलपन से भरे हुए और गलत ट्रायल के बावजूद कन्हैया कुमार ऐसे महत्वपूर्ण मुद्दे उठाते रहे जो लोकतंत्र और लोगों के लिए अहम थे. हमें अधिक से अधिक कन्हैया की ज़रूरत संसद में है”

इनके अलावा बड़ी संख्या में नौजवानों ने ज़ात पात और धर्म की दीवार को लांघते हुए कन्हैया कुमार की उम्मीदवारी के समर्थन में ट्वीट किया.

ज्ञात रहे कि कन्हैया कुमार बिहार के बेगुसराय से सीपीआई के टिकट पर लड़ेंगे. महागठबंधन ने कन्हैया का समर्थन नहीं किया हालांकि अभी तक महागठबंधन से किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गयी है. इसी बीच खबर आ रही है कि गिरिराज सिंह इस सीट के मिलने से नाराज़ होकर दिल्ली में बैठे हैं. सूत्रों के अनुसार, गिरिराज सिंह कन्हैया से डरे हुए. गिरिराज बिहार भाजपा के फायरब्रांड नेता कहे जाते हैं और अपने बेसिर पैर के बयान से हमेशा में चर्चा में रहते हैं.

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!