मोदी ने बाड़मेर रिफाइनरी परियोजना की आधारशिला रखी




-द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी डेस्क

बाड़मेर (राजस्थान), 16 जनवरी, 2017 | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां 43,129 करोड़ रुपये की रिफाइनरी परियोजना की आधारशिला रखी और कहा कि यह राजस्थान के आर्थिक परिदृश्य को बदल कर रख देगी। मोदी ने इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “राजस्थान ने देश की ऊर्जा शक्ति बनने के लिए बढ़त बना ली है।”

यह रिफाइनरी हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और राजस्थान सरकार का संयुक्त उद्यम है, जिसकी क्षमता सालाना 90 लाख लीटर कच्चे तेल को परिशोधित करने की होगी।

रिफाइनरी का काम 2022 तक पूरा होने की संभावना है। एक बार परियोजना पूरी हो जाने के बाद इससे राज्य सरकार को प्रति वर्ष 34 हजार करोड़ रुपये का लाभ होगा।

मोदी ने इस परियोजना को वास्तविकता बनाने के लिए पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, “हम यह नहीं चाहते कि लोग हमारे पास आए और हमसे पूछें कि पत्थर लगाने के बाद आपने इसे पूरा करने का काम क्यों नहीं किया।”

मोदी ने कहा, “हम पत्थर लगाकर लोगों को गुमराह नहीं कर सकते। 2022 में जब हम आजादी के 75 वर्ष पूरे कर लेंगे, हम यह सुनिश्चित करेंगे की रिफाइनरी उसी वर्ष काम करना शुरू कर दे।”

इस परियोजना की आधारशिला चार साल पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रखी थी।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने राजस्थान रिफाइनरी का दो बार उद्घाटन करने पर कांग्रेस को आड़े हाथ लिया और कहा, “हम पत्थर लगाने में विश्वास नहीं करते हैं, बल्कि इमारत बनाने के लिए हम कठिन परिश्रम करते हैं। हम अपने प्रयास को वास्तविकता में बदलने का काम करते हैं।”

कांग्रेस सरकार पर आधारशिला रखने के बाद परियोजना के संबंध में कुछ नहीं करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, “इस परियोजना के लिए कोई योजना, कोई गंभीरता और लागू करने के लिए कोई इरादा नहीं था। हम इसे काफी योजनाबद्ध तरीके से लेकर आए हैं।”

पेट्रोलियम मंत्री प्रधान ने भी लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि रिफाइनरी से राज्य में काफी विकास होगा।

-आईएएनएस

Liked it? Take a second to support द मॉर्निंग क्रॉनिकल हिंदी टीम on Patreon!